पटना

Ram Navami 2022 : इस बार रामनवमी बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही हैं। पिछले दो सालों में कोरोना (Corona) के कारण यह त्योहार अच्छे से नही मनाया गया। आपको बता दें पटना जंक्शन (Patna Junction) स्थित महावीर मंदिर में श्रद्धालु रात 12 बजे से ही दर्शन के लिए आ रहे है। रात 12 बजे मंदिर का गेट खुलने से ही वहां 2 किलोमीटर लंबी लाइन लगी हुई है। मंदिर में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए है।

सुरक्षा के लिहाज से हर कोने पर पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। मंदिर में दर्शन के लिए आये श्रद्धालुओं की दो लाइने लगवाई गयी है। एक लाइन महिलाओं के लिए तो दूसरी लाइन पुरुषों के लिए बनाई गई है। लेकिन मंदिर में एंट्री के लिए एक ही दरवाजा है। पहले कुछ महिलाओं को तो उनके बाद कुछ पुरुषों को एंट्री दी जाती है। दर्शन करने के बाद लोगों को पीछे के दरवाजे से बाहर निकाला जा रहा हैं।

पूजा के लिए आये श्रद्धालुओं ने मन्नत मांगी है कि कोरोना (Corona) दोबारा ना आये। कुछ बच्चे IAS बनने की इच्छा लेकर आये है। लाइन में लगे श्रद्धालु बार बार जय श्री राम जय हनुमान के जयकारे लगा रहे थे। मंदिर के बाहर स्वास्थ्य शिविर (Health Camp) भी लगा था। ताकि किसी श्रद्धालु को कोई स्वास्थ्य सम्बन्धित परेशानी हो तो इलाज किया जा सके। ऐसी उम्मीद है कि दर्शन के लिए करीब दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु आएंगे।

ड्रोन से हुई पुष्पवर्षा

त्रेता युग मे भगवान राम के जन्म के समय देवताओं द्वारा आकाश से पुष्पवर्षा की गई थी। ठीक ऐसा ही नजारा महावीर मंदिर में देखने को मिला। श्री राम (Shri Ram) के जन्म के समय मध्याह्न 12 बजे मंदिर के ऊपर तीन ड्रोनों से पुष्पवृष्टि की गईं। इस मौके पर पटना (Patna) सहित पूरे बिहार (Bihar) में शोभायात्रा निकाली गई।

Leave a comment

Your email address will not be published.