बड़े बड़े शहरों में आज कल पार्किंग की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है। बिहार की राजधामी पटना में भी लोग इस समस्या से परेशान हैं। यहां सार्वजनिक पार्किंग की बेहद कमी है। वहीं, सड़क के किनारे वाहनों को खड़े करने पर ट्रैफिक पुलिस तत्काल वाहन उठा कर ले जाते हैं और भारी जुर्माना भी वसूलते हैं, लेकिन अब पटना में पार्किंग की ये समस्या खत्म होने वाली है। पटना नगर निगम ने शहर में 37 पार्किंग जोन के निर्माण का फैसला लिया है।

पटना शहर को स्मार्ट और ट्रैफिक फ्री बनाने के उद्देश्य से स्मार्ट पार्किंग योजना शुरू होने जा रही है। इसके लिए नगर निगम ने वर्क ऑर्डर दे दिया है। 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा। वहीं 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थलों को स्मार्ट बनाने का लक्ष्य एजेंसी को दिया गया है। अब घर बैठे लोग कहीं भी जाने से पहले ही वहां की पार्किंग स्लॉट बुक करा सकेंगे। इसके लिए कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट और लाइव ट्रैकिंग जैसी कई अत्याधुनिक सुविधायें भी शुरू की जा रही है।

पटना

पटना नगर निगम के सभी 37 पार्किंग स्थलों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे

पटना नगर निगम के सभी 37 पार्किंग स्थलों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इन सभी CCTV कैमरों की मोनिटरिंग ICCC ( इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) द्वारा की जाएगी। जिन लोगों को किसी पर्टिकुलर पार्किंग स्थल पर हर रोज जाना होता है वह मंथली वीकली पार्किंग स्लॉट बुक भी कर सकते हैं, जिससे उनका सेट वहां प्रतिदिन रिजर्व होगा होगा और रोज की पार्किंग की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

पटना में शुरू हो रहे स्मार्ट पार्किंग जोन में कई सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। पार्किंग स्थल पर बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग , लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध होंगी। पार्किंग वाली जगहों को ऐप से भी जोड़ा जाएगा, ताकि आम लोगों को पता चल सके कि कौन सी पार्किंग में कितनी जगह खाली है। पार्किंग स्थल में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग की भी सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही प्री बुकिंग की सुविधा भी दी जाएगी, यानि स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व कराया जा सकता है। दिव्यांगजनों के लिए पार्किंग रिजर्व रखी जाएगी।

पटना में जहां पार्किंग स्थल को स्मार्ट पार्किंग जोन में तब्दील किया जा रहा है उसमें कई इलाके शामिल हैं। विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंग्ला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने, सहदेव महतो मार्ग, माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक, मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने, हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा, महावीर मंदिर के सामने, ट्रक स्टैंड, ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक, मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक, एसबीआई, कंकड़बाग, टेम्पू स्टैंड के साथ कंकड़बाग में पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.