Petrol-Diesel Price Cut : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का सामना कर रहे देश के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ी राहत देने का फैसला किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुचना दी कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) को आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये घटा रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में सात रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी।

Petrol-Diesel Price Cut

Petrol-Diesel Price Cut : 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी

इसी के साथ वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को बहुत राहत मिलेगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर भी कस्टम ड्यूटी घटा रहे हैं, जिनपर हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को काम किया जाएगा और कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर बनाने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं और सीमेंट की कीमत घटाने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है।

शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर तक आ गए। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.51 रुपये और डीजल की 105.77 रुपये प्रति लीटर पर आ गयी। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 115.12 रुपये और डीजल की कीमत 99.83 रुपये प्रति लीटर रही। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिका।

Leave a comment

Your email address will not be published.