विद्यार्थी जीवन में या फिर बाद में भी लोगों को अंतरिक्ष और खगोलीय दुनिया के बारे में जानने की काफी इच्छाएं होती है। दोस्तों इसी के लिए तारामंडल बनाए जाते हैं ताकि लोग यहां पर जाकर कृत्रिम रूप से बने आकाशगंगा और खगोलीय घटनाओं को देख सकें।

बिहार में इकलौता तारामंडल पटना में है लेकिन अब बिहार सरकार द्वारा तीन और जगहों पर ऐसे ही तारामंडल बनाए जा रहे हैं जो बहुत जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे। इसलिए अब आपको तारामंडल देखने के लिए पटना का रुख नहीं तय करना पड़ेगा।

दोस्तों आपको बता दिया कि पटना के अलावा बिहार सरकार द्वारा तीन और तारामंडल बनाए जा रहे हैं जिसमें कि पहला तारामंडल मुजफ्फरपुर में बनेगा, मुजफ्फरपुर में तारामंडल और स्पेस रिसर्च सेंटर खोले जाने की योजना पर जल्द ही काम किया जा रहा है और 2022 में यह काम पूरा हो जाएगा।

मुजफ्फरपुर के अलावा बिहार के गया तथा भागलपुर में भी तारामंडल बनाए जाएंगे इससे अब बिहार के हर कोने में तारामंडल की व्यवस्था हो जाएगी। इनके निर्माण के लिए दिल्ली से स्पेस इंडियन समूह के कुछ विशेषज्ञ और पदाधिकारी बिहार के मुजफ्फरपुर आने के लिए तैयार है जो कि जून में मीटिंग करेंगे। इसलिए अब आप ब्रह्मांड की अतरंगी दुनिया को पास से जान पाएंगे।