पटनाः पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में ‘ऐतिहासिक’ कोसी रेल मेगा ब्रिज के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया.  इसमें किउल नदी पर बना रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है.

बता दें कि 1887 ई. में कोसी क्षेत्र में निर्मली और भापतियाही के बीच मीटर गेज लिंक का निर्माण हुआ था लेकिन 1934 में भारी बाढ़ और नेपाल में आए भूकम्प में तबाह हो गया. कोसी नदी की अभिशापी प्रकृति के कारण इस रेल मार्ग के पुनर्निर्माण का काम शुरू करने का प्रयास नहीं किया गया. हलांकि इस परियोजना को तत्कालीन वाजपेयी सरकार ने 2003-04 में हरी झंडी दी थी. इस सेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है जिसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है.

एक दर्जन प्रोजेक्ट्स का हुआ लोकार्पण और शुभारंभ

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में रेल कनेक्टिविटी के क्षेत्र में नया इतिहास रचा गया है. कोसी महासेतु और किउल ब्रिज के साथ ही बिहार में रेल यातायात, रेलवे के बिजलीकरण, रेलवे में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने,  नए रोज़गार पैदा करने वाले  एक दर्जन प्रोजेक्ट्स का आज लोकार्पण और शुभारंभ हुआ है.

एक वैकल्पिक रेलमार्ग भी उपलब्ध हो जाएगा

पीएम मोदी ने कहा कि आज कोसी महासेतु होते हुए सुपौल-आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत लाभ होगा. यही नहीं, इससे नॉर्थ ईस्ट के साथियों के लिए एक वैकल्पिक रेलमार्ग भी उपलब्ध हो जाएगा.

एनडीए सरकार में तेजी से हो रहा निर्माण कार्य

पीएम ने कहा कि आज बिहार में किस तेज गति से रेल नेटवर्क पर काम चल रहा है, इसके लिए मैं एक तथ्य देना चाहता हूं. 2014 के पहले के 5 सालों में बिहार में सिर्फ सवा तीन सौ किलोमीटर नई रेल लाइन शुरु थी.  जबकि 2014 के बाद के 5 सालों में बिहार में लगभग 700 किलोमीटर रेल लाइन कमीशन हो चुकी हैं.

कई परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन

पीएम ने इस मौके पर सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को हरी झंडी दिखाय. इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत सुविधाएं मिलेंगी. कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसी लंबी दूरी में भी सहूलियत होगी. मोदी मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *