पटना: कोरोना के इस दौर में बैंकिंग संबंधी कई तौर तरीकों में बदलाव आया है .वहीं बैंक भी अपने खाताधारकों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने की कोशिश कर रहे हैं. स्टेट बैंक के साथ ही देश के प्रमुख सरकारी बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग को शुरू कर दिया है.
Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

इसके लिए बैंक ने एक ऐप को भी लॉन्च किया है. बैंक की वेबसाइट पर इस ऐप का लिंक भी मौजूद है. अब बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की बैंकिंग सेवाओं को घर पर ही उपलब्ध कराएगा.इस सर्विस में पिकअप सेवाएं, डिलिवरी सेवाओं के अलावा डिमांड ड्राफ्ट, लाइफ सर्टिफिकेट और इनकम टैक्स का भुगतान कर सकेंगे. इस सुविधा के जरिए जमा और निकासी संबंधी अधिकतम 10 हजार रुपये तक की सेवा ली जा सकती है बता दें कि इसके साथ ही इनमें अन्य कई सेवाएं भी शामिल हैं.

ग्राहकों को देना पड़ेगा चार्ज 

इस सर्विस के जरिए लोगों को 75 रुपये सर्विस चार्ज भी देना होगा. दिव्यांग और सीनियर सिटीजंस को इस सेवा का लाभ मिलेगा.इस सुविधा के लिए सबसे पहले स्मार्ट फोन में डोर स्टेप बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद बैंक के नाम का विकल्प चुनने के बाद खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर लिखकर रजिस्टेशन कराना होगा. सफल रजिस्ट्रेशन के बाद इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः बिहारी युवा ने लॉन्च किया “यास” जूस, हजारों युवाओं को देंगे नौकरियां

बैंक के ग्राहक इनमें से किसी भी सुविधा के लिए जैसे ही आवेदन करेंगे ,उस समय ग्राहक की जीपीएस लोकेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाली शाखाओं के नाम स्क्रीन पर दिखेंगे और ग्राहक अपने पास की शाखा से यह सेवा लेने के लिए आवेदन कर सकता है.
Get Today’s City News Updates

क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?
1. कैश लेन-देन कर सकते हैं.
2. चेक लेने, चेकबुक लेने, ड्रॉफ्ट देने जैसे काम कर सकते हैं.
3. इनकम टैक्स से संबंधी काम करवा सकते हैं.
4. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा
5. एक दिन में 1 हजार से 20 हजार तक कैश निकाल कर मंगवा सकते हैं.
6. एक दिन में 1 हजरा से 20 रुपये तक कैश जमा करवा सकते हैं.
7. सावधि जमा रसीद
8. अकाउंट स्टेटमेंट
9. ड्राफ्ट या फॉर्म 16 प्रमाण पत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here