Prepaid Meters In Bihar : बिहार के ग्रामीण इलाकों में जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड लगाए जाने वाले हैं। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बिहार के पांच जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण व पश्चिमी चंपारण के ग्रामीण क्षेत्रों में एवं मुजफ्फरपुर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। इन जिलों में 30 महीने के अंदर 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने की खबर मिली है।

मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के पांच जिलों में अगले 30 महीनों में शहर से गांव तक 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाये जायेंगे, जिसमें से करीब 7 लाख मीटर केवल मुजफ्फरपुर जिले में लगेंगे। इस संबंध में पटना में नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने सिक्योर मीटर्स लिमिटेड कंपनी के साथ करार किया है

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव व बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के सीएमडी संजीव हंस के समक्ष यह करार हुआ। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर के प्रति उपभोक्ताओं को प्रतिक्रिया काफी उत्साहजनक है। बिहार में अब तक 8.29 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है। यह एजेंसी प्रीपेड मीटर लगाने के अलावा सिक्योर मीटर एनर्जी ऑडिट भी करेगी।

Prepaid Meters In Bihar

Also Read : East Central Railway : उग्र प्रदर्शन थमने के बाद पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार में पुनः बहाल की ट्रेन सेवा

Prepaid Meters In Bihar : बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर

राज्य में बिजली सप्लाई व्यवस्था में सुधार के लिए आधुनिकीकरण के तहत सभी उपभोक्ताओं के घरों में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा रहे हैं। योजना के मुताबिक बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू होगा। स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्ताओं को बिजली का उपयोग करने के पहले ही शुल्क जमा करना होगा।

बता दें कि बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य को दो चरणों में बांटा गया था। पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में आठ लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाकर बिहार इस मामले में देश में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। गुरुवार को हुए इस करार से दूसरे चरण की शुरुआत होगी। इससे पहले 13 मई 2022 को दक्षिण बिहार के कई जिलों जैसे- भागलपुर शहर, बांका, जमुई और शेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्रों में दस लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था ओर कार्य प्रगति पर है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही सिक्योर मीटर लिमिटेड एनर्जी ऑडिट भी करेगा। जानकारी के अनुसार बिहार में अब तक आठ लाख 29 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.