0Shares

Railway Ticket Booking : काम के सिलसिले में ज्यादातर ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है, खासकर उनके लिए जो ट्रेन से यात्रा करने के लिए टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करवाते हैं। आईआरसीटी द्वारा एप और वेबसाइट के जर‍िये ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है। नए न‍ियम के अनुसार ट‍िकट बुक‍िंग करने के ल‍िए आपको अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा।

इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटी के न‍ियम के मुताबिक अब यात्री को ट‍िकट बुक कराने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है। ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर का वेर‍िफ‍िकेशन कराए ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट का बुकिंग नहीं हो पाएगी। दरअसल, यह न‍ियम ऐसे लोगों के ल‍िए ही लागू हुआ है, जिन्होंने काफी लंबे समय से ट‍िकट नहीं कराया है। IRCTC अकाउंट के काफी यूजर्स ऐसे हैं, ज‍िन्‍होंने कोरोना महामारी के समय से लेकर अभी तक ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराया है। इसलिए उन यात्रियों को अब पहले वेर‍िफ‍िकेशन कराना आवश्यक है।

Railway Ticket Booking

Also Read : Special Train For Bakrid : बकरीद के मद्देनजर बिहार से कोलकाता के बीच रेलवे चलायेगा स्पेशन ट्रेन, जानें टाइमिंग व रूट

Railway Ticket Booking : क्या है वेर‍िफ‍िकेशन का प्रोसेस:-

सबसे पहले IRCTC के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें।

यहां पर आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डाले।

उक्त दोनों जानकारियां दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें।

वेर‍िफाई पर क्‍ल‍िक करते ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर वेर‍िफाई करें।

ऐसे ही आपके ई-मेल पर भी OTP आएगा उसको दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई भी हो जायेगी।

अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं। इसके अलावा जानकारी मिली है कि रेलवे द्वारा आईआरसीटीसी की एक यूजर आईडी पर एक महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट 12 थी, जिसे बढ़ाकर अब 24 कर द‍िया गया है। जी हां, सही पढ़ा आपने आधार से ल‍िंक यूजर आईडी से अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं, जो कि पहले यह संख्‍या 12 थी। ऐसे ही ज‍िस अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 के बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.