0Shares

Railway Yatri Suvidha Kendra : अब तक आपको टिकट खरीदने के लिये स्टेशन के भीतर काउंटरों में लाइन लगाने की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब बिहार के कई स्टेशनों के बाहर भी टिकट काउंटर खोलने की योजना चल रही है। इसके तहत अब आप स्टेशनों के बार भी जनरल और रिजर्वेशन टिकटें खरीद सकेंगे। इसके लिए रेलवे स्टेशनों के बाहर यात्री सुविधा केंद्र खोले जाएंगे।

बता दें कि रेलवे ने समस्तीपुर रेल मंडल के 28 स्टेशनों पर पीआरएस व यूपीएस टिकट काटने के लिए यात्री सुविधा केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। इस संबंध में रेलवे की तरफ से प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। इस योजना के क्रियान्वयन से कई बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। संबंधित स्टेशनों के बाहर यात्री सुविधा केंद्र खोल कर वे युवा रेलवे के टिकट बेच पायेंगे। इसके आवेदन व चयन की प्रक्रिया संबंधी पूरी जानकारी रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। बेवसाइट से भी आवेदन करने की प्रक्रिया अपलोड कर आवेदन भेजा जा सकता है।

Railway Yatri Suvidha Kendra

Also Read : Shravani Fair Special Trains : श्रावणी मेले के मद्देनजर रेलवे करेगा चार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, यहां हैं रूट और टाइमिंग की डीटेल्स

Railway Yatri Suvidha Kendra : इन स्टेशनों के बाहर यात्री सुविधा केंद्र खोले जायेंगे

मिली जानकारी के अनुसार समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर, सीतामढ़ी, बेतिया, मधुबनी, नरकटियागंज, जनकपुर रोड, दौरम मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, रुसेरा घाट, सिमरी बख्तियारपुर, चकिया, सगौली, बगहा, पूर्णिया कोर्ट, बैरगनिया, लहेरियासराय, हरीनगर, बनमनखी, सकरी, मुरलीगंज, हसनपुर रोड एवं मोतीपुर स्टेशनों को चिन्हित किया गया है। इन स्टेशनों के बाहर यात्री सुविधा केंद्र खोले जायेंगे।

बता दें कि यात्री सुविधा केंद्र खोलने के लिए चयनित अभ्यार्थियों को मात्र 3 साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा। इसके लिए निर्धारित लाइसेंस शुल्क भी रेलवे को चुकाना होगा। इस अवधि में कार्य संतोषजनक नहीं होने पर रेलवे लाइसेंस को निरस्त कर सकता है, जबकि कार्य संतोषजनक होने पर अवधि का विस्तार भी किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अभ्यार्थी बंद लिफाफे में कोरियर से या हाथों-हाथ मंडल रेल प्रबंधक, वाणिज्य कार्यालय में आवेदन जमा कर रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 29 जुलाई तक है। www.ecr.indianrailways.gov.in पर इस योजना से संबंधित सारी जानकारियां उपलब्ध है।

Leave a comment

Your email address will not be published.