0Shares

Rapid Hightech Train : भारत की पहली रैपिड हाईटेक ट्रेन जल्दी ही पटरियों पर दौड़ने वाली है। यह पहली बार होगा, कि देश को अपनी खुद की रैपिड हाईटेक ट्रेन मिले। ये तो लगभग सभी जानते हैं कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। केंद्र व राज्य सरकारें अपने क्षेत्र में लगातार रेलवे के विकास कार्य कर रही है। शुरूआत में तो कोयले से चलने वाली रेलगाड़ियां निकली थी, लेकिन आज के समय में देखा जाये तो भारत में रेलवे ने काफी तरक्की कर ली है। देश की ज्यादातर आबादी को रोजगार रेलवे दे रहा है। ये संभव हो रहा है रेलवे के विकास कार्यों की वजह से।

फिलहाल देश में कई ऐसी ट्रेनें हैं, जो प्रीमियम क्वालिटी की हैं और इन ट्रेनों को सबसे हाईटेक ट्रेन माना जाता है। अभी देश में वंदे भारत एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई हाईटेक ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं, लेकिन अब जल्दी देश की पहली रैपिड हाईटेक ट्रेन की शुरुआत हो जाएगी।

Rapid Hightech Train

Also Read : Rapid Train In India : भारतवासियों को मिलेगी रैपिड ट्रेन की सौगात, अगस्त में होगा ट्रायल रन

Rapid Hightech Train : 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार

रैपिड हाईटेक ट्रेन का सेट पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है, अब इंतजार है, तो बस इसके ट्रैक पर आने का। जानकारी के लिये बता दें कि यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि इस रैपिड ट्रेन की सौगात सबसे पहले राजधानी दिल्ली को मिलने वाली है। दिल्ली एनसीआर में रैपिड रेल जल्दी दौड़ने लगेगी। इस रैपिड ट्रेन का टोटल रूट 83.15 किलोमीटर का है।

स्टोपेज की बात करें तो इसके स्टेशनों की लिस्ट में देश की राजधानी दिल्ली एनसीआर के मेरठ साउथ, मोदीपुरम, दौराली, एमईए कॉलोनी, बेगमपुल, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, मेरठ सेंट्रल, ब्रह्मपुरी, मेरठ नॉर्थ, शताब्दीनगर, न्यू अशोकनगर, परतापुर, गाजियाबाद, मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ, मुरादनगर डिपो, रिठानी, मुरादनगर, दुहाई डिपो, गुलधर, साहिबाबाद, आनंद विहार और सराय काले खां को शामिल किया गया है।

इस ट्रेन में कई हाईटेक सुविधा उपलब्ध है। ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा, सीटिंग सिस्टम, मनोरंजन के लिए हर सीट पर इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले और लैपटॉप चार्जिंग के अलावा ट्रेन में महिला सुरक्षा हेतु अलग से रिजर्व होगी। यह ट्रेन एलिवेटेड औऱ अंडरग्राउंड दोनों जगह चलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.