Rapid Train In India : भारतवासियों को जल्द ही रैपिड ट्रेन की सौगात मिले वाली है। जी हां भले ही देश के लोगों का अभी बुलेट ट्रेन पर चढ़ने का सपना पूरा नहीं हो पाया है, लेकिन उसके पहले पूरी तरह से स्वदेश निर्मित रैपिड ट्रेन की शुरुआत यहां होने जा रही है। दिल्ली- मेरठ रूट पर शुरू होने वाली इस रैपिड ट्रेन में हवाई जहाज और लग्जरी ऑफिस जैसी सुविधा मिलेगी। देश की पहली रैपिड ट्रेन भारत सरकार को सौंप दी गई है और साथ ही इसका रनिंग रूट भी तैयार कर लिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम यानी NCRTC की तरफ से इसका ट्रायल रन अगस्त में तय किया गया है।

Rapid Train In India

Also Read : Bharat Gaurav Scheme : देश की पहली प्राईवेट ट्रेन का परिचालन शुरू, सांस्कृतिक विरासत से कराएगी रूबरू, भारतीय रेल की टिकटों की कीमत के बराबर ही मूल्य

Rapid Train In India : ट्रेन 180 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी

मिली जानकारी के अनुसार ये ट्रेन 180 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी एरिया में चलाई जाएगी। महज 62 मिनट में दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए ये मेरठ पहुंचेगी। यानी कुल-मिलाकर इसे हम बुलेट ट्रेन का ट्रेलर मान सकते हैं। इस ट्रेन के डिब्बों को गुजरात की अल्स्टोम कंपनी ने तैयार किया है।

ट्रेन में सुविधा की बात करें तो पता चला है कि इस ट्रेन में आम सीटों की जगह पर सोफे लगे होंगे। आरामदायक सफर के लिए ट्रांसभर्स कुशन सिटिंग और हीटिंग वेंटीलेशन सिस्टम होगा। बिजनेस क्लास एक्सपीरियंस के लिए सीटों की जगह पर सोफे, लाइब्रेरी, और कॉफी मशीन होगी। इसके प्रीमियम क्लास कोच को एयरपोर्ट के लाउंज की तरह डिजाइन किया जाएगा। इस ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेनों से काफी अधिक होगा। प्रीमियम सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक्स्ट्रा चार्ज भी चुकाना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.