अमेरिकी कंपनी ने किया था रतन टाटा का अपमान, फिर इस तरह लिया बदला

0
8
मुंबईः देश के जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा 28 दिसंबर को अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देख चुके टाटा को बिजनस में घाटे की वजह से कार डिवीजन को बेचने की नौबत तक आ गई. लेकिन विदेश में हुए अपमान ने उन्हें न सिर्फ इस सेक्टर का बादशाह बनाया बल्कि अपमान का बदला लेने के लिए दिवालिया हो रही फोर्ड की जगुआर कार कंपनी खरीद ली.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

रतन टाटा के बेहद करीबी रहे प्रवीण काडले ने फोर्ड से कारोबारी बदले की दिलचस्प कहानी सुनाई थी. कंडाले के मुताबिक, रतन टाटा 1998 में हैचबैक कार इंडिका लेकर आए जो लॉन्च के बाद बुरी तरह फेल हो गया. लोगों के बीच इसे पसंद नहीं किया गया. कुछ लोगों ने रतन टाटा को सलाह दी की कार डिवीजन बेच दें.

फोर्ड से टाटा की बातचीत

लोगों की सलाह मानकर इसे बेचने के लिए रतन टाटा ने कई कंपनियों से संपर्क किया. इसमें अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने रुचि दिखाई. उसके अधिकारी टाटा के मुख्यालय बॉम्बे हाउस आए. शुरुआती बातचीत के बाद टाटा फोर्ड हेडक्वार्टर डेट्रॉयट पहुंचे.

बिल फोर्ड ने किया अपमान

प्रवीण के मुताबिक करीब तीन घंटे तक टाटा की फोर्ड से बातचीत हुई. लंबी बातचीत के दौरान कंपनी के चेयरमैन बिल फोर्ड ने कहा कि, “जब आपको पैसेंजर कार के बारे में कुछ पता ही नहीं था तो बिजनेस शुरू क्यों कर दिया. हम इसे खरीदकर आप पर एहसान ही करेंगे.” इस अपमान से रतन टाटा को ठेस पहुंची उसी शाम डेट्राॅयट से न्यूयॉर्क लौटने का फैसला किया.

टाटा ने खरीदा जगुआर

प्रवीण कहते हैं कि फ्लाइट में रतन टाटा उदास रहे. हालांकि, इस घटना के नौ साल बाद 2008 में फोर्ड दिवालिया होने के कगार पर पहुंच गई. अमेरिकी ऑटो हब डेट्रॉयट की ही हालत खस्ता हो गई थी. तब टाटा ने फोर्ड का लग्जरी ब्रांड जगुआर-लैंडरोवर (जेएलआर) खरीदने का फैसला किया. फोर्ड के अधिकारी बॉम्बे हाउस इस बारे में बातचीत करने पहुंचे. 2.3 अरब डॉलर (उस समय 9300 करोड़ रुपए) में सौदा हुआ.
फोर्ड ने टाटा का किया शुक्रियादा
फोर्ड के द्वारा किए गए अपमान को टाटा भूल नहीं पाए थे.  हालांकि, बदले हालात में बिल फोर्ड ने टाटा से कहा-“जेएलआर खरीदकर आप हम पर बहुत बड़ा अहसान कर रहे हैं.” दरअसल जेएलआर से फोर्ड को भारी नुकसान हो रहा था. लेकिन कुछ ही साल में टाटा जेएलआर को मुनाफे में पहुंचा दिया. वहीं, सबसे सस्ती कार टाटा नैनो को 2008 में लॉन्च किया.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here