0Shares

Ration Card : अगर आप भी विभाग के नोटिस के बावजूद राशन कार्ड का व्यवहार कर रहे हैं, तो सावधान हो जाइये क्योंकि बिहार में अपात्र होने के बावजूद राशन कार्ड का उपयोग करने वाले लोगों के खिलाफ अब संबंधित विभाग की तरफ से सख्त कार्रवाई की जा रही है। बिहार के सुपौल जिले में अभियान के तहक अब तक 1,824 अपात्र राशन कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। इनमें से 1,083 ऐसे परिवार भी सम्मिलित हैं, जिन्होंने विभागीय नोटिस‍ के उपरांत भी अपना राशन कार्ड अभ्यर्पण करवाया है। साथ ही 342 राशन कार्ड अभी भी ख़ारिज करने की प्रक्रिया में है।

विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते कई वर्षो से जिले भर में हर महीने 1,824 परिवार के 6,640 ऐसे लोगों को राशन प्रदान किया जा रहा था, जो कहीं से भी उसके लायक नहीं हैं। इनमें, कई ऐसे परिवार भी सम्मिलित थे जिसके घर में एक या उससे भी अधिक लोगों के पास सरकारी नौकरी थी, जबकि समय रहते कार्ड सरेंडर कर देने के कारण वह सारे कार्यवाही के घेरे से बाहर हैं। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जांच अभियान के समाप्त होने के बाद सभी अयोग्य लाभुकों को प्लान से बाहर कर दिया जाएगा। उसके बाद ऐसे लोगों को ही इस प्लान का फायदा मिलेगा, जो प्लान के शर्तों पर कार्यान्वयन करेंगे।

Ration Card

Also Read : बिहार में जल्द होगी 300 डीलरों की नियुक्ति, राशन कार्ड को ले उठाए जायेंगे कई महत्वपूर्ण कदम : विद्यानंद विकल

Ration Card : त्रिवेणीगंज अनुमंडल में सबसे ज्यादा 1,036 राशन कार्ड निरस्त

त्रिवेणीगंज अनुमंडल में सबसे ज्यादा 1,036 राशन कार्ड निरस्त किये गये हैं। जिले भर में खारिज हुए राशन कार्ड में सबसे ज्यादा त्रिवेणीगंज अनुमंडल के अयोग्य लाभुक सम्मिलित हैं। डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक त्रिवेणीगंज में सबसे ज्यादा 1,036 राशन कार्ड रद्द किये गये हैं। इसके अलावा 28 राशन कार्ड रद्द होने की प्रक्रिया में हैं। सुपौल अनुमंडल में 402 राशन कार्ड को ख़ारिज करवाया गया तो 62 राशन कार्ड और भी निरस्त करवाया जा सकता है। वीरपुर अनुमंडल में 156 राशन कार्ड निरस्त हुए हैं और उतने ही राशन कार्डों को ख़ारिज करने की कार्रवाही प्रक्रिया अधीन है। इसी प्रकार से निर्मली अनुमंडल में 230 राशन कार्ड निरस्त करवाए गया है। 96 राशन कार्ड को ख़ारिज करने की कार्यवाही करवाई जा रही है।

जिला आपूर्ति पद अधिकारी वसीम रजा ने जानकारी देते हुए बताया कि करदाता एवं सरकारी नौकरी वाले लोग राशन कार्ड का फायदा नहीं उठा सकेंगे। उसके अतिरिक्त योजना में कई अन्य शर्तें भी निहित हैं। ऐसे लाभुक जो प्लान के योग्य नहीं है, उसका राशन कार्ड खारिज करवाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.