0Shares

Refined Oil Price Reduced : दिन प्रतिदिन दैनिक जरूरतों की वस्तुओं की कीमत में वृद्धि के चलते आम आदमी काफी परेशान है। पिछले एक वर्ष से अधिक समय से खाद्य तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी ने लोगों को काफी परेशान किया है। सरसों तेल और रिफाइंड ऑयल जैसे खाद्य तेलों के मूल्य बाजारों में ₹200 प्रति लीटर तक पहुंच गए थे। हालांकि, बीच में तोल की कीमत में कुछ उतार-चढ़ाव हुआ है, लेकिन अभी भी यह काफी महंगा है। इस बीच सरकार ने खाद्य तेल वाली कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे खुदरा भाव में 10 से ₹12 की कटौती करें। ऐसे में आने वाले त्योहारी सीजन में लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

Refined Oil Price Reduced

Also Read : निर्यात मांग बढ़ने के कारण दिल्ली तेल-तिलहन मार्केट में सुधार, जानें लीटर का भाव

Refined Oil Price Reduced : खाद्य तेल की कीमत कम करने के निर्देश

खबरों की मानें तो भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय ने ग्लोबल मार्केट में एडिबल ऑयल के घटते भाव की वजह से घरेलू कंपनियों को भी खाद्य तेल की कीमत कम करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही पिछले कुछ समय में सरकार ने खाद्य तेल के आयात पर टैक्स में राहत दी है। भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय ने अडानी विल्मर और रुचि सोया जैसे बड़े आयातकों को निर्देश दिया है कि वह अपने खाद्य तेल की खुदरा कीमत में कटौती करें। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में लोग खाद्य तेल कम कीमत पर खरीद पायेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बी वी मेहता ने कहा, “पाम और सनफ्लावर ऑयल के ग्लोबल प्राइस 18 से 20% तक कम हुए हैं। खुदरा बाजार में इसका असर अगले 3 से 4 हफ्तों में दिखना शुरू हो जायेगा। इतना तय है कि घरेलू बाजार में खाद्य तेलों के भाव नीचे आने वाले हैं। वर्तमान में खुदरा बाजारों में सरसों तेल 190-200₹ प्रति लीटर, पाम ऑयल 160 रूपये प्रति लीटर और सूरजमुखी और सोयाबीन ऑयल 185 ₹ प्रति लीटर बिक रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.