0Shares

Road Construction Bihar : बिहार में लगातार यातायात को सरल करने हेतु सड़कों आदि के निर्माण कार्य पर सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है। अब तक कई महत्वपूर्ण सड़कों, पुलों आदि का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि कई सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है।

इसी कड़ी में आज बिहार वासियों को एक और सड़क की सौगात मिल गई है। पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया-नरकटियागंज सड़क को चौड़ा करने के लिये स्‍वीकृति मिल गयी है। पथ निर्माण मंत्री नीतिन नवीन आगामी 20 जुलाई के बाद इस सड़क का शिलान्यास करेंगे। चौड़ीकरण के कार्य के बाद सड़क की चैड़ाई 66 फिट होगी। भाजपा के राज्य अध्यक्ष पश्चिमी चंपारण के सांसद संजय जयसवाल ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

Road Construction Bihar

Also Read : New Road Project In Bihar : बिहार में दर्जनभर सड़कों के निर्माण हेतु केंद्र ने दी 872 करोड़ खर्च करने की स्वीकृति

Road Construction Bihar : राष्ट्रीय राजमार्ग की तरह ही बेतिया नरकटियागंज सड़क का निर्माण

उन्होंने बताया कि बेतिया बगहा राष्ट्रीय राजमार्ग की तरह ही बेतिया नरकटियागंज सड़क का निर्माण होगा। इस सड़क के बन कर तैयार हो जाने के बाद चनपटिया के औद्योगिक हब बनाने के विचार को बल मिलेगा। संजय जयसवाल ने आगे बताया कि सिलीगुड़ी-गोरखपुर एक्सप्रेस हाई-वे का विवाद समाप्त हो गया है। अब यह एक्सप्रेस हाई-वे जिले के शिवराजपुर, जगदीशपुर, हरसिद्धि होते हुए बंजरिया बनकटवा प्रखंड क्षेत्र होते हुए जाएगा। इस एक्सप्रेस हाई-वे के बनने के बाद बेतिया से गोरखपुर जाने में मात्र 1.30 घंटे का समय लगेगा तथा कुशीनगर महज 50 मीनट में पहुंचा जा सकेगा। इस एक्सप्रेस हाई-वे के निर्माण से पूर्वोत्तर बिहार नई तरक्की की राह पर अग्रसर होगा।

सांसद ने एक्सप्रेस-वे के बारे में भी विशेष जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस हाई-वे की विशेषता है कि प्रायः प्रत्येक जिले में मात्र एक ही जगह एंट्री प्वॉईंट होगा। एक्सप्रेस हाई-वे से सफर करने वाले लोग इसी एंट्री प्वॉईंट से हाई-वे पर आयेंगे और यहीं से हाई-वे छोड़ सकेंगे। जिले में जगदीशपुर में एंट्री प्वॉईंट बनाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.