0Shares

Road Cunstruction Bihar : शहरों में तो अक्सर हर सुख सुविधा देखने को मिलती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में कई सुविधाओं का अभाव देखा जाता है। इनमें से एक है सड़कों की दशा। शहरों में जहां पक्की सड़कें होती हैं, वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों में कच्ची सड़कों पर यातायात करने मे लोगों को काफी परेशानी होती है। लेकिन अब बिहार के गांवों में भी सड़कों की स्थिति बेहतर किए जाने की पहल शुरू हुई है।

बिहार के छोटे गांवों और जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाली सड़कें अब पहले की तुलना में काफी बेहतर स्थिति में हैं। इसके अलावा राज्य में कई और स्टेट नेशनल हाईवे का निर्माण करवाया जा रहा है। अब राज्य के ग्रामीण इलाकों में भी बेहतर सड़कें होंगी। गांव को शहर और हाट बाजार से जोड़ने वाली 280 सड़कों को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है। इसकी लंबाई 2172 किलोमीटर है। इसके अलावा केंद्र ने 84 पुलों को भी मंजूरी दी है, जिसकी लंबाई 3570 मीटर है। इन सड़क व पुलों के निर्माण पर लगभग 1603 करोड़ रुपए खर्च किए जायेंगे।

Road Cunstruction Bihar

Also Read : New Railway Line Bihar : बिहार में एक और नयी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य समापन की ओर, जानें कब शुरू होगा परिचालन

Road Cunstruction Bihar : राज्य सरकार की ओर से 6,600 किलोमीटर सड़कों का प्रस्ताव भेजा गया

इस बाबत ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 6,600 किलोमीटर सड़कों का प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें से 1300 किलोमीटर सड़कों की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है और अब केंद्र सरकार ने 2172 किलोमीटर सड़कों की मंजूरी दी है। 1000 किलोमीटर सड़क का नई तकनीक से निर्माण कराने की योजना पर बातचीत चल रही है। इस तकनीक से ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता बेहतर होगी, पर निर्माण में कम खर्च आएगा। वहीं, 1500 किलोमीटर सड़कों की मंजूरी भविष्य में मिलने के आसार हैं।

ग्रामीण कार्य मंत्री ने कहा कि 280 सड़कों व 84 पुलों के निर्माण पर 1603 करोड़ में राज्य सरकार भी खर्च करेगी। इस राशि में से 953 करोड़ केंद्र तो 650 करोड़ राज्य सरकार खर्च करेगी। इन सड़कों व पुलों के निर्माण को जल्द टेंडर निकाला जाएगा। कोशिश होगी कि दो-तीन वर्षों में इन सड़कों व पुलों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए।

Leave a comment

Your email address will not be published.