सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय छोटे बच्चों को मोटरसाइकिल पर बिठाने से संबंधित नए ट्रैफिक नियम ला रहा है. यदि आप भी बच्चों को मोटरसाइकिल पर सवारी करवाते हैं तो इन ट्रैफिक नियमों का जरूर ध्यान रखें.सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटरसाइकिल पर 4 साल से छोटे बच्चों को बिठाने को लेकर नए नियमों का ड्राफ्ट जारी किया है।

दरअसल केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर 4 साल से छोटे बच्चों को मोटरसाइकिल पर बिठाने से संबंधित ट्रैफिक नियमों की गाइडलाइन जारी की है. इस नए ट्रैफिक नियम में छोटे बच्चों को दुपहिया वाहन पर बैठाने को लेकर सुरक्षा संबंधी नियम बनाए गए हैं।

नए ट्रैफिक नियम में बताया गया है कि गाड़ी के चालक को ध्यान रखना होगा कि पीछे बैठे 9 महीने से 4 वर्ष तक की उम्र का बच्चा अपना क्रैश हेलमेट पहना हो जो उसके सिर पर फिट बैठता हो. यह हेलमेट भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

4 साल तक की उम्र के बच्चे को ले जाने वाली मोटरसाइकिल की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. नई ट्रैफिक नियमों में छोटे बच्चों को पीछे बिठाने पर  ‘सेफ्टी हार्नेस’ का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है ताकि बच्चे के वाहन से गिरने की आशंका नहीं रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published.