0Shares

School Reopening In Bihar : बिहार के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां अब खत्म होने को हैं। इसे लेकर अब स्कूल प्रबंधन स्कूल खोलने की तैयारियों में जुट गए हैं। 15 जून यानी कल से बिहार में स्कूल खुल जायेंगे। पटना के जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने निर्देश दिए हैं कि जिले के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय अब 15 जून से खोले जायेंगे, लेकिन तपती गर्मी को देखते हुए DEO ने फिलहाल मॉर्निंग रूटीन में ही कक्षाएं शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। कुल मिला कर स्कूल पहले की तरह सुबह साढ़े 6 बजे खुलेंगे और 10.45 तक ही क्लास होंगी।

वहीं, बीच में मिड डे मील नहीं दिया जाएगा, जबकि छुट्टी होते ही 10.45 से बच्चों को मिड डे मील दे दिया जाएगा। मानसून के आगमन को देखते हुए विद्यालय की रूटीन परिवर्तन का निर्णय सोमवार को ही लेना पड़ा।

School Reopening In Bihar

Also Read : School Summer Vacations 2022 : बिहार के निजी व सरकारी स्कूलों के लिए सरकार ने किया गर्मी की छुट्टियों का ऐलान

School Reopening In Bihar : सारे स्कूलों को मॉर्निंग टाइम में ही खोले जाने का निर्णय

स्कूल खुलते ही डे टाइम में कक्षा संचालित होने वाली थी, लेकिन मानसून की अनिर्णयात्मक एवं इतनी गर्मी को देखते हुए सारे स्कूलों को मॉर्निंग टाइम में ही खोले जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं सभी विद्यालय प्रबंधनों l को निर्देश दिया गया है कि सारे क्लासेज से लेकर बाहर तक साफ सफाई अच्छे से की जाए। इसके बाद ही पढ़ाई शुरू हो।

गर्मियों की छुट्टी के बाद खुल रहे विद्यालयों में सारी कक्षाओं को सैनिटाइज भी करवाया जाएगा। DEO ने बताया कि वक्त वक्त पर स्कूल खुलते ही विद्यालय का अचानक सर्वे भी किया जाएगा और साथ ही बच्चों की मौजूदगी बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। बिहार के शिक्षा मंत्री ने भी आदेश दिया है कि सारे विध्यालय का वक्त वक्त पर ऑफिसर द्वारा औचक सर्वे किया जाएगा।

जमुई में भी स्कूल अगले एक सप्ताह तक मॉर्निंग टाइम में ही शुरू होंगे। गर्मी को ध्यान में रखते हुए DM अवनीश कुमार सिंह ने निर्देश दिया है कि सुबह साढ़े 6 बजे से साढ़े 11 बजे तक विद्यालय का संचालन किया जाना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.