0Shares

Shravani Fair Special Trains : आगामी 14 जुलाई से हिंदुओं के सबसे पवित्र महीने सावन की शुरूआत हो जायेगी। यानी कि सिर्फ एक हफ्ते का इंतजार और है। इसके साथ ही श्रावणी मेला भी प्रारंभ हो रहा है, जिसके मद्देनजर देश के सभी शिवालयों सहित देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ के मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। कोरोना की वजह से 2 वर्षों बाद यह मेला शुरू होने वाला है, जिसके मद्देनजर इस बार यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में रेलवे कई स्पेशल ट्रेन चला रहा है। उत्तर बिहार के यात्रियों के लिए रक्सौल से भागलपुर तक श्रावणी मेला विशेष ट्रेन का संचालन किया जायेगा। यह ट्रेन सप्ताह में 5 दिन चलेगी।

ज्ञात हो कि इससे पहले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को सुल्तानगंज में ठहराने का फैसला रेलवे ने लिया है, क्योंकि बाबा वैद्यनाथ के अभिषेक के लिये श्रद्धालु यहीं से गंगा का जल भरते हैं। इस संबंध में पूर्व रेलवे ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

Shravani Fair Special Trains

Also Read : Shravani Fair : श्रावणी मेले के मद्देनजर सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकेंगी आठ महत्वपूर्ण ट्रेनें, कई ट्रेनों के रूट में विस्तार भी

Shravani Fair Special Trains : श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन का परिचालन

वहीं, रक्सौल से भागलपुर तक श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन का परिचालन 14 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होगा। यह ट्रेन प्रत्येक सप्ताह में पांच दिन चलेगी। जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 05551 रक्सौल-भागलपुर श्रावणी स्पेशल रक्सौल से सुबह पांच बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी और बैरगनियां, सीतामढ़ी, रून्नीसैदपुर के रास्ते सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंचेगी। यहां पांच मिनट के ठहराव के बाद यह ट्रेन वाया समस्तीपुर, बरौनी के रास्ते दोपहर 3:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी।

वहीं, गाड़ी संख्या 05552 इसी रूट से लौटेगी। ट्रेन 14 जुलाई से 11 अगस्त तक रविवार, सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार को चलेगी। भागलपुर से ट्रेन शाम साढ़े चार बजे रवाना होगी। ट्रेन मुजफ्फरपुर जंक्शन पर रात 11 बजे पहुंचेगी। यह गाड़ी रात के 3:15 पर रक्सौल पहुंचेगी। इस गाड़ी में सामान्य श्रेणी के 4 और शयनयान श्रेणी के 12 कोच होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.