0Shares

Shravani Fair : आगामी 14 जुलाई से हिंदुओं के सबसे पवित्र महीने सावन की शुरूआत हो जायेगी। इसके साथ ही श्रावणी मेला भी प्रारंभ हो रहा है, जिसके मद्देनजर देश के सभी शिवालयों सहित देवघर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी। ज्ञात हो कि बाबा वैद्यनाथ के दर्शन करने वाले सभी श्रद्धालु उनके अभिषेक के लिये सुल्तानगंज से गंगा जल भरते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को सुल्तानगंज में ठहराने का फैसला रेलवे ने लिया है। इस संबंध में पूर्व रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

रेलवे द्वारा जारी नोटीफिकेशन के मुताबिक ऐसी आठ ट्रेनों का ठहराव किया गया है, जो अभी सुल्तानगंज स्टेशन पर नहीं रुकती हैं। यह ठहराव 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक जारी रहेगा।

Shravani Fair

Also Read : Indian Railway : पटनावासियों के लिये भगवान राम के दर्शन हुए आसान, अयोध्या तक समर स्पेशल ट्रेन चलायेगा रेलवे, एक जुलाई से शुरू होगी यात्रा

Shravani Fair : पटना के लिए चार ट्रेनें चलायी जायेंगी

मिली जानकारी के अनुसार आसनसोल से पटना के लिए चार ट्रेनें चलायी जायेंगी, जो अलग-अलग तारीखों को रवाना होगी। सुल्तानगंज से देवघर तक चलने वाली 03634/03633 सुल्तानगंज-देवघर-सुल्तानगंज पैसेंजर स्पेशल ट्रेन को जमालपुर और दुमका तक विस्तारित किया गया है। दुमका से यह ट्रेन उसी रूट से दिन के दो बजे रवाना होगी और जमालपुर रात 9.15 बजे पहुंचेगी। इसके अलावा किऊल से जमालपुर के बीच चलने वाली 03480 पैसेंजर स्पेशल ट्रेन को सुल्तानगंज तक विस्तारित कर दिया गया है।

बता दें कि जसीडीह रेलखंड पर राजधानी, दूरंतो, जन शताब्दी और गरीब रथ एक्सप्रेस को छोड़ कर सभी मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का जसीडीह में पांच मिनट ठहराव दिया गया है। यह स्टॉपेज मेला अवधि तक के लिए ही दिया गया है। जसीडीह से बैद्यनाथ धाम के बीच रात नौ बजे, शाम 6.50 बजे, शाम 3.45 बजे और दिन में 1.35 बजे मेमू स्पेशल ट्रेन चलेगी।

सुल्तानगंज स्टेशन पर जिन ट्रेनों का ठहराव दिया गया है, उनमें 12253 यशवंतपुर-भागलपुर अंग एक्सप्रेस, 12254 भागलपुर-यशवंतपुर अंग एक्सप्रेस, 13423 भागलपुर-अजमेर एक्सप्रेस, 13424 अजमेर-भागलपुर एक्सप्रेस,13429 मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, 13430 आनंद बिहार-मालदा एक्सप्रेस, 15619 गया-कामाख्या एक्सप्रेस, 15620 कामाख्या-गया एक्सप्रेस शामिल है।

Leave a comment

Your email address will not be published.