0Shares

Smart City Project Patna : गांधी मैदान स्थित सभ्यता द्वार से दीघा रोटरी तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गंगा पाथवे बनाने का फैसला लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार राजधानी पटना में गंगा किनारे मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर लोकनायक गंगा पथ के निर्माण के बाद दीघा रोटरी के पास लोगों की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। इसी वजह से यह फैसला लिया गया है। यह पाथवे कलेक्ट्रेट घाट से शुरू होगा। दीघा रोटरी के पास लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी, ताकि परिवार के साथ लोग जेपी गंगा पथ का आनंद ले सकें।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगा चैनल को भी रोटरी तक विकसित करने की योजना है, ताकि गर्मी के दिनों में भी इस इलाके का सौंदर्य जस का तस रहे। इस सबंध में बीएसआरडीसी के अधिकारियों का कहना है कि शाम सात बजे से रात दो बजे तक इन दिनों दीघा रोटरी के पास काफी भीड़ हो रही है। यहां खाने पीने के सामान के साथ लोग गंगा का आनंद लेने पहुंच रहे हैं। ऐसे में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रोटरी के पास बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

Smart City Project Patna

Also Read : Sabhyata Dwar Patna : अद्भुत शांति का अहसास कराता है बिहार में गंगा किनारे बसा सभ्यता द्वार

Smart City Project Patna : हरियाली भी विकसित की जानी है

इसके अलावा इसके में हरियाली भी विकसित की जानी है। सभ्यता द्वार देखने जाने वाले लोगों को यदि दीघा रोटरी तक जाना होगा तो वे जेपी गंगा पथ की बजाय पाथ-वे से ही पैदल वहां पहुंच सकते हैं। मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए भी यह पाथ-वे काफी उपयोगी होगा।

ज्ञात हो कि जेपी गंगा पथ के दीघा रोटरी के पास अधिक भीड़ होने लगी है। इसलिए अब बीएसआरडीसी जनार्दन घाट के पास बने रोटरी को भी विकसित करने की योजना बनायी गयी है। बीएसआरडीसी के अधिकारियों का कहना है कि जनार्दन घाट के पास रोटरी के पास लाइटिंग, फेवरब्लॉक आदि लगाये जाएंगे, ताकि वहां लोगों को शाम के वक्त गंगा के किनारे घूमने-फिरने में सुविधा हो सके। बता दें कि दीघा रोटरी पर शाम के समय लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है ऐसे में प्रशासन ने यहां पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.