0Shares

Smart Parking Zone Patna : पटना जैसे बड़े शहरों में ट्रैफिक जाम और पार्किंग की समस्या आम है। पटना में दिन प्रतिदिन बढ़ती वाहनों की संख्या के चलते पार्किंग की समस्या खड़ी हो गई है। सड़क किनारे बेतरतीब खड़े वाहनों की वजह से अक्सर जाम लगता है। ऐसे में पटना के लोगों को जल्द ही स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलने जा रही है। ऐसो होने से लोग मोबाइल ऐप के माध्यम से पार्किंग स्लॉट बुक कर पायेंगे। इसके लिए नगर निगम द्वारा एक निजी एजेंसी को जिम्मेदारी दी गयी है। 37 जगहों पर लोगों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

घर बैठे खाली पार्किंग स्लॉट का कर सकेंगे पता
मिली जानकारी के अनुसार अगले माह तक पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जायेगा। इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर द्वारा इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी। सभी 37 जगहों को एक एप से जोड़ा जायेगा। इससे पता चलेगा कि कौन सी जगह पर पार्किंग स्लॉट खाली है। वहां आप अपनी गाड़ी पार्क कर सकते हैं। आप पार्किंग में मंथली, वीकली प्लान भी बुक कर सकते हैं। हालांकि, अभी रेट तय नहीं हुआ है। बताया गया है कि पुराने पार्किंग शुल्क के दर पर ही यह सभी सुविधा मिलेंगी।

Smart Parking Zone Patna

Also Read : Marine Drive Of Patna : पटना के मरीन ड्राइव की सुंदरता में लगने वाले हैं चार चांद, जल्द शुरू हो सकता है काम

Smart Parking Zone Patna : लेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में बनने वाले सभी नये पार्किंग जोन में सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। इन सभी कैमरों की मॉनिटरिंग इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर द्वारा की जायेगी। पटना में शुरू हो रहे स्मार्ट पार्किंग जोन में कई सुविधाएं लोगों को मिलेगी। पार्किंग स्थल पर बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग, लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध होंगी।

इन जगहों पर बनेंगे स्मार्ट पार्किंग जोन
विद्युत भवन के सामने
बीएन कॉलेज
अशोक राजपथ
डाकबंगला चौराहा
पेसू और पीएचइडी कार्यालय के पास
पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास
श्रीकृष्ण पुरी पार्क
इको पार्क
गेट 2 और 3 के सामने
सहदेव महतो मार्ग
माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक
मौर्य लोक कॉम्पलेक्स
महाराजा कामेश्वर कॉम्प्लेक्स के सामने
हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा
ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक
मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक
एसबीआई
टेंपो स्टैंड के साथ कंकड़बाग सहित अन्य जगहों पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.