0Shares

Spicejet Plane Emergency Landing : विमान पायलट की सूझबूझ से 150 से ज्यादा यात्रियों की जान बचा ली गई। दरअसल पटना से दिल्ली जा रहे स्पाइस जेट के विमान के इंजन में अचानक आग लग गई। इस विमान में लगभग 185 यात्री सवार थे। हालांकि,पायलट की सूझबूझ से प्लेन को तुरंत पटना एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया गया और सभी यात्रियों की जान बच गई।

कैप्टन मोनिका खन्ना और प्रथम अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया ने सूझबूझ का परिचय देते हुए 185 यात्रियों की जान बचा ली। इसके लिए स्पाइसजेट ने अपने पायलटों की सराहना की है। एयरलाइन के उड़ान संचालन प्रमुख गुरचरण अरोड़ा ने कहा कि कैप्टन मोनिका खन्ना और प्रथम अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया पूरी घटना के दौरान शांत रहे और उन्होंने स्थिति को अच्छी तरह से संभाला।

Spicejet Plane Emergency Landing : जिस इंजन में आग लगी थी उसको बंद कर दिया

दरअसल कैप्टन मोनिका खन्ना ने सूझबूझ का परिचय देते हुए जिस इंजन में आग लगी थी उसको बंद कर दिया और इमरजेंसी लैंडिंग कराते हुए प्लेन में सवार 185 यात्रियों को लेकर सुरक्षित पटना लौट गईं। एयरलाइन के उड़ान संचालन प्रमुख गुरचरण अरोड़ा ने पायलट की सराहना करते हुए कहा कि कैप्टन मोनिका खन्ना और प्रथम अधिकारी बलप्रीत सिंह भाटिया ने घटना के दौरान धैर्य रखा और कोई बड़ी घटना घटने से बचा ली वे अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर गर्व है।

Spicejet Plane Emergency Landing

Also Read : Bihar News : अब बिहार में 3 मई से इस एक और शहर से शुरू होगी विमान सेवा, एयरलाइन कंपनी का ऐलान जल्द

घटना के बारे में बताते हुए अरोड़ा ने आगे कहा कि जब विमान वापस उतरा तो केवल एक इंजन काम कर रहा था। इंजीनियरों ने विमान का निरीक्षण किया और पुष्टि की कि एक पंखे का ब्लेड और इंजन एक पक्षी के हिट के रूप में क्षतिग्रस्त हो गया था। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) आगे जांच करेंगे।

कैप्टन मोनिका खन्ना स्पाइस जेट विमान कंपनी की एक अनुभवी पायलट हैं। उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के अनुसार मोनिका खन्ना को ट्रेवलिंग (यात्रा) करना पसंद है। वहीं, मोनिका को लेटेस्ट फैशन और ट्रेंड्स में गहरी रुचि है। फ्लाइट एसजी 723 की पायलट इन कमांड (पीआईसी) कैप्टन मोनिका खन्ना ने आग लगे इंजन को बंद कर दिया और इमरजेंसी लैंडिंग कराते हुए विमान में सवार सभी यात्रियों को लेकर सुरक्षित पटना लौट गईं।

Spicejet Plane Emergency Landing : पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए प्लेन को लैंड कराया

एयर होस्टेस के एक कोड वर्ड के इस्तेमाल की वजह से फ्लाइट में सवार 185 लोगों की जान बच गई। बताया जा रहा है कि जब स्पाइसजेट फ्लाइट SG-723 के इंजन नंबर एक में आग लगी तो पायलट को चिड़िया के टकराने की आवाज आई थी, हालांकि इसके बावजूद उन्होंने उड़ान जारी रखी। इस बीच आग बढ़ी तो उसे देखकर एयर होस्टेस ने पैन पैन चिल्लाना शुरू कर दिया और एयर होस्टेस ने पैन-पैन कहकर पायलट को सूचना दी, जिसके बाद पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए प्लेन को लैंड कराया।

विमान हादसे पर DGCA ने कहा कि पक्षी के टकराने से इंजन में आग लगी थी और विमान का इंजन-1 हुआ बंद हुआ था। विमान हादसे में कोई भी जख्मी नहीं हुआ है। जांच के लिए DGCA ने उच्च स्तरीय टीम गठित की है। वहीं, विमान हादसे पर एयरपोर्ट डायरेक्टर अंचल प्रकाश ने बताया कि सभी यात्री प्लेन से सुरक्षित उतार लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पायलट की सूझबूझ के कारण सुरक्षित लैडिंग हुई है। दूसरे प्लेन से सभी यात्रियों को दिल्ली भेजा गया है।

बता दें कि रविवार को पटना में स्पाइस जेट का एक विमान में उड़ान भरने के साथ ही आग लग गई। तोप के गोले छूटने जैसा धमाका होने लगा, जिसकी आवाज से फुलवारी शरीफ इलाके में हड़कंप मच गया। काफी देर तक हवा में उड़ान भरने के बाद पायलट ने पटना एयरपोर्ट पर वापस विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराने में सफलता हासिल कर ली। इस दौरान विमान में सवार यात्रियों को कोई नुकसान नहीं होने की खबर से सबों ने राहत की सांस ली।

Leave a comment

Your email address will not be published.