भैंस चराईं, भिखारियों संग सोया और खाया, फिर 12वीं में फेल हुआ लड़का ऐसे बन गया आईपीएस अफसर

0
8

आईपीएस मनोज शर्मा की सफलता की कहानी जरा हट के है. 2005 बैच के आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा मध्य प्रदेश के मुरैना ज़िले के गाँव बिलगाँव के रहने वाले हैं. उनके पिता ओम प्रकाश शर्मा विकास अधिकारी हैं.

Immediately Receive Kuwait Hindi News Updates

मनोज के घर में थोड़ा बहुत पढ़ाई का माहौल था, लेकिन अपने गांव के सरकारी स्कूल से पढ़ाई शुरू करने वाले इस आईपीएस मनोज का दिल पढ़ाई में नहीं लगता था. में नोज गांव में भैसें चराने के साथ पढ़ाई की बजाय नॉवेल पढ़ते. नौवीं, दसवीं में थर्ड डिवीज़न आया लेकिन वो 12वीं में फेल हो गए. हिंदी छोड़कर हर सब्जेक्ट में उन्हें असफलता हाथ लगी.

मजाक का बन गए थे पात्र

गांव में अपनी भैसें चराने के दौरान कोर्स की किताबों की बजाय नॉवेल पढ़नेे वाले मनोज को बुरी तरह से फेल होने पर बड़ा झटका लगा. लोगों ने गांव में उनका जमकर मजाक उड़ाया. फिर क्या उन्होंने एकाग्रचित होकर पढ़ने का मन बनाया. अगले ही साल 12वीं की परीक्षा 70 प्रतिशत अंकों के साथ पास की.

मुश्किल में गुजारे दिन

मनोज इसके बाद  कॉलेज पहुंचे और वहां भी टॉप कर दिखाया. लेकिन मुश्किलें तो अब शूरू होने वाली थी. ग्वालियर में यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान आर्थिक दिक्कत आयी. कभी सड़क पर ही सो जाते. लोग खाना दे दें इसलिए वह भिखारियों के साथ ही सो जाते थे. आर्थिक दिक्कतों की वजह से उन्होंने ऑटो तक चलाया. हालांकि, लाइब्रेरी में काम मिलते ही कुछ रुपए आने लगे.

ट्वेल्थ फेल नाम की आई है किताब

डॉ. मनोज शर्मा 2005 बैच के आईपीएस अफसर हैं. उनके संघर्ष भरे सफर पर ‘ट्वेल्थ फेल’ नाम की किताब भी आई है, जो कुछ ही दिनों में बेस्ट सेलर बन गई है. इस किताब को पढ़ सचिन तेंदुलकर से लेकर अनुराग कश्यप, गणितज्ञ आनंद कुमार सहित देश की कई बड़ी हस्तियों ने उनके संघर्ष को सलाम किया है.
चौथी बार में बने आईपीएस
दरअसल डॉ. मनोज शर्मा महाराष्ट्र कैडर मिला. उनके संघर्षों को लेकर ‘ट्वेल्थ फेल’ किताब आईआरएस अधिकारी अनुराग पाठक ने लिखी है. मनोज इस समय मुंबई में एडिशनल कमिश्नर ऑफ़ पुलिस हैं. और अपनी ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं. मनोज जिस लड़की से प्यार करते थे उनसे कहा कि अगर तुम हां कर दो, मेरा साथ दो तो मैं दुनिया पलट सकता हूं, इस तरह मोहब्बत में जीत के बाद मैंने पढ़ाई शुरू कर दी और चौथे अटेम्प्ट में आईपीएस बन गया.

Get Today’s City News Updates

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here