0Shares

T20 Tournaments : क्रिकेट के दुनियां में अनगिनत दीवाने हैं। कई क्रिकेट प्रेमी तो किसी भी टीम का एक भी मैच मिस नहीं करते। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में से टी20 काफी ज्यादा लोकप्रिय है। साल भर कई टी20 टूर्नामेंट का आयोजन देश विदेश के क्रिकेट बोर्ड की तरफ से किया जाता है। टी20 क्रिकेट शुरू होने के बाद से दुनिया भर के अलग-अलग देशों में कई सारे T20 लीग शुरू हो गए हैं। शुरुआत में भारत में बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी आधारित T20 लीग यानी आईपीएल की शुरुआत की थी, जिसके बाद इस टूर्नामेंट की तर्ज पर लगभग कई सारे बड़े देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज ने भी इस तरह के लीग शुरू करवा दिये हैं।

पहले के समय में कई सारे ऐसे टूर्नामेंट आयोजित हुआ करते थे, जिसमें कई अलग-अलग देशों के खिलाड़ी एक साथ एक ही टीम में खेला करते थे, लेकिन अब उन प्रतियोगिताओं को बंद कर दिया गया है। हालांकि, ऐसा नहीं था कि उनकी लोकप्रियता में कोई कमी थी, लेकिन किसी ना किसी विवाद के चलते उन प्रतियोगिताओं को बंद कराना पड़ा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 बंद हो चुके लोकप्रिय टूर्नामेंट्स के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें फिर से शुरू किया जाना चाहिए।

T20 Tournaments

Also Read : IND vs SL T20 : भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना बना सकती हैं ये रिकॉर्ड

T20 Tournaments : 3 बंद हो चुके लोकप्रिय टूर्नामेंट्स

1. एफ्रो एशिया कप
एफ्रो एशिया कप का पहला सीजन 2005 में आयोजित किया गया, जिसे आईसीसी ने काफी विवाद के बाद फुल ओडीआई स्टेटस भी दे दिया था। अफ्रीकन क्रिकेट काउंसिल और एशियन क्रिकेट काउंसिल को बेहतर स्थिति में लाने के लिए फंड इकट्ठा करने के मकसद से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

इस टूर्नामेंट में अफ्रीका XI और एशिया XI नाम की दो टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलती थी। अफ्रीका XI में अफ्रीकी देश जैसे दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे और केन्या के खिलाड़ी हिस्सा लिया करते थे, जबकि एशिया इलेवन की ओर से पाकिस्तान, श्रीलंका और भारत के खिलाड़ी खेलते थे।

एफ्रो-एशिया कप 2005 में कुल 3 वनडे मुकाबले खेले गए, जिसमें अंतिम मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई थी। इसके अलावा, 2007 के टूर्नामेंट में तीन वनडे मैचों के साथ एक इंटरनेशनल मैच भी खेला गया था। इन सभी मैचों को एशिया इलेवन ने अपने नाम किया था। हालांकि, 2007 के बाद यह टूर्नामेंट फिर से आयोजित नहीं किया गया।

2. आईसीसी सुपर सीरीज
साल1990 और 2000 के दशक में ऑस्ट्रेलियाई टीम का विश्व क्रिकेट में दबदबा हुआ करता था। इसी को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने एक ऐसा टूर्नामेंट आयोजित कराया, जिसमें दुनियाभर की सभी टीमों के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को मिलाकर एक टीम बनाई गई, जो ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ मुकाबला कर सके।

आईसीसी सुपर सीरीज टूर्नामेंट 2005 में पहली और आखरी बार आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट में तीन वनडे और एक टेस्ट मैच खेले गये थे, जिसमें सभी मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने ही जीत हासिल की थी। हालांकि, इस टूर्नामेंट को हर साल 4 साल बाद कराने का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन यह टूर्नामेंट दूसरी बार आयोजित ही नहीं हुआ।

3. चैंपियंस लीग टी20
भारत में आईपीएल के पहले संस्करण की सफलता के बाद चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की घोषणा हुई। इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण 2009 में खेला गया, जिसमें दुनिया भर की अलग-अलग T20 टूर्नामेंट की टॉप 4 टीमें हिस्सा लिया करती थी। इसका आयोजन बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका मिलकर एक साथ कराते थे।

यह टूर्नामेंट 6 सालों तक चला, लेकिन ये लोगों के बीच आईपीएल जैसी लोकप3यता हासिल नहीं कर पाया। इसकी कम लोकप्रियता की वजह यह थी कि अक्सर इसमें आईपीएल की टॉप टीमें ही मैच जीता करती थी और इस पूरे टूर्नामेंट पर भी लगभग उनका कब्ज़ा ही रहा रहता था। इसीलिए ये टूर्नामेंट दर्शकों को कम पसंद आया और मजबूरन इसे बंद करना पड़ा।

Leave a comment

Your email address will not be published.