0Shares

टाटा नैनो गाड़ी अपने एकदम नए अवतार में लोगों के सामने प्रस्तुत होने जा रही है। इसके फीचर पहले से कई ज्यादा दमदार है और तो और इसकी कीमत भी काफी कम है।

ज्ञात हो कि जब टाटा की नैनो गाड़ी बाजार में लॉन्च हुई थी तब इसे गरीबों की गाड़ी का टाइटल दिया गया था। इस गाड़ी ने बाजार में आने से पहले ही खूब नाम कमाया था। इस वाहन की चर्चा का कारण इसकी कम कीमत ही थी। नैनो के दाम इतने कम थे कि यह किसी भी आम आदमी के बजट में आ जाती थी। यह गाड़ी सबकी उम्मीदों के हिसाब से खरी उतरती नजर नहीं आई थी।

टाटा नैनो

टाटा नैनो कार पर गरीबों की गाड़ी की मोहर

इस गाड़ी में किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं थी पर भारत में हमेशा से गाड़ी को लेकर एक प्रचलन रहा है कि हर कोइ अपना स्टेटस बड़ा दिखाने के लिए ही गाड़ी खरीदता हैं। यानी कि लोग सबको दिखाना चाहते हैं कि उनके पास एक बड़ी गाड़ी है और वह औरों से अधिक अमीर है। और परिस्थिति यह थी कि टाटा नैनो कार पर गरीबों की गाड़ी की मोहर लोगों द्वारा लग चुकी थी। इसलिए इन हालतों में लोगों ने इस कार को लेना सही नहीं समझा। इस कार को मार्केट से उतना अधिक अच्छा रिस्पांस नहीं मिल पाया, जितनी टाटा कंपनी को उम्मीद थी।

अब टाटा की नैनो गाड़ी लॉन्च होने जा रही है, जो बिलकुल नई है। गौरतलब है कि बाजार में इलेक्ट्रॉनिक वाहन लॉन्च होने वाले है। 2030 तक देश में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां सड़कों पर दिखने लगेगी। इन वाहनों से एक ओर जहां प्रदूषण कम होगा वहीं दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से भी लोगों को निजात मिलने की उम्मीद है। ऐसे हालतों में टाटा नैनो भी इलेक्ट्रॉनिक में खुद को लॉन्च करने की पूरी तैयारी अब कर चुका है। इसके साथ ही इस गाड़ी के दाम भी बहुत हैरान कर देने वाले है। ऐसा कहा जा रहा हैं कि जहां इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां बहुत महंगी होती है, वहीं इस टाटा नैनो की दाम ₹3 लाख से भी कम है।

Leave a comment

Your email address will not be published.