0Shares

Team India : हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ खेली गयी 2 टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहद ही शानदार तरीके से जीत हासिल की थी। टीम की जीत में बल्लेबाज दीपक हुड्डा की अहम भूमिका रही। उन्होंने सीरीज को दोनों ही मुकाबलों में धुंधाधर बल्लेबाजी कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस सीरीज में दीपक हुड्डा एक मैच विनर खिलाड़ी बनकर उभरे, जहां उन्होंने दमदार शतक भी जमाया।

दीपक हुड्डा ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में बतौर सलामी बल्लेबाज नाबाद 47 रनों की मैच विनिंग पारी खेली, जबकि दूसरे टी20 में उन्होंने 104 रन की शतकीय पारी खेली थी। इसी के साथ वो टी20 इंटरनेशनल में भारत की ओर से शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। दीपक के इस प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया (Team India) में 3 खिलाड़ियों की जगह पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

Team India

Also Read : IND vs SL T20 : भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना बना सकती हैं ये रिकॉर्ड

Team India : आइये जानते हैं कौन हैं वो तीन खिलाड़ी….

1. ऋतुराज गायकवाड़

जिन खिलाड़ियों को दीपक हुड्डा रिप्लेस कर सकते हैं, उनमें सबसे पहला नाम ऋतुराज गायकवाड़ का है। ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले कुछ समय में आईपीएल में काफी शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन जब भी उन्हें टीम इंडिया के लिये प्रदर्शन करने का मौका मिलता है, तब वे फ्लॉप साबित हो जाते हैं। लंबे समय के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की पूरी टी20 सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज खेलने का मौका दिया गया, लेकिन वो इस सीरीज में मात्र 1 ही अर्धशतक जड़ पाए। वहीं, आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में वे चोटिल होने की वजह से बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके। दूसरे मैच में उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। मतलब साफ़ है, जब उन्हें अवसर मिला तो वो उसे प्रदर्शन में तब्दील करने में कामयाब नहीं हो पाए।

2. श्रेयस अय्यर

इस लिस्ट में दूसरा नाम श्रेयस अय्यर का है, जिन्हें दीपक हुड्डा रिप्लेस कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रेयस अय्यर ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया था। वे भारत की ओर से 3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने लगातार तीन अर्धशतक जमाए और कोई भी गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर पाया, लेकिन आईपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन बेहद ही ख़राब रहा। इसके अलावा अय्यर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी कुछ खास खेल नहीं दिखा पाए। स्पिनर के खिलाफ 150 के स्ट्राइक रेट से खेलने वाला ये खिलाड़ी पेसर्स के विरुद्ध लाचार नजर आता है। अगर वे जल्द ही अपनी तकनीक में सुधार नहीं करते तो दीपक हुड्डा उनका विकल्प माने जा सकते हैं।

3. वेंकटेश अय्यर

इस लिस्ट में तीसरा नाम वेंकटेश अय्यर का है, जिन्हें दीपक हुड्डा रिप्लेस कर सकते हैं। आईपीएल 2022 के बाद से ही वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिल रही है। इस साल की शुरुआत में अय्यर को वेस्टइंडीज के खिलाफ और श्रीलंका के खिलाफ खेलने का मौका मिला था जहाँ उनका प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा था लेकिन आईपीएल 2022 में उन्होंने बेहद ही ख़राब प्रदर्शन किया था। हालांकि, बावजूद इसके उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिली। हीं दीपक हुड्डा ने इस सीरीज के बाद टीम इंडिया में अपनी जगह को और मजबूत कर दिया है, जिससे अय्यर की वापसी नामुमकिन सी लगती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.