T20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है रविवार के मुकाबले में पाकिस्तान के बाद भारत को न्यूजीलैंड के हाथों की करारी हार का सामना करना पड़ा है जिसके बाद टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते मुश्किल हो गए हैं आइए जानते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के क्या कारण है।

1. टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण कप्तान विराट कोहली का एक बार फिर से टॉस हारना रहा है।दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के रिकॉर्ड को देखते हुए टॉस की भूमिका इस मैच में काफी अहम मानी जा रही थी.दुबई में रनों का पीछा करते हुए आखिरी 16 टी-20 मैच में यह 15वीं जीत रही. यदि विराट कोहली टॉस जीते तो मैच का परिणाम कुछ और भी हो सकता था।

2. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की हार का एक प्रमुख कारण बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन भी रहा. भारतीय टीम 20 ओवर में मात्र 110 रन ही बना सकी जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए बेहद कम स्कोर साबित हुआ।

3. न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्लेइंग इलेवन का चयन भी टीम इंडिया की हार का प्रमुख कारण रहा. सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन को मौका दिया गया था परंतु इशान किशन बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हुए जबकि पिछले मैच में सूर्यकुमार रंग में दिखे थे।

4. हार्दिक पांड्या पर जरूरत से ज्यादा भरोसा दिखाना भी टीम इंडिया के लिए काफी खतरनाक साबित हुआ क्योंकि हार्दिक पांड्या लंबे समय से फोरम में नजर नहीं आ रहे हैं फिर भी इन्हें प्लेइंग इलेवन में बार-बार मौका दिया जा रहा है।

5. बैटिंग ऑर्डर में चेंज करना भी भारतीय टीम के लिए हार का कारण बना क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा की जगह ईशान किशन को ओपनिंग में भेजा गया था विराट कोहली का यह निर्णय काफी गलत साबित हुआ।

Leave a comment

Your email address will not be published.