पटनाः एनडीए के दो घटक दल जेडीयू और हम पार्टी ने पहले चरण के चुनाव के अपने प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी आज प्रत्‍याशियों की घोषणा करगी.

विकासशील पार्टी महागठबंधन से अलग होने के बाद एनडीए में शामिल हो सकती है. मुकेश साहनी  की बीजेपी नेतृत्‍व से बात चल रही है. बीजेपी के प्रत्‍याशियों की घोषणा में विलंब को इसी से जोड़ा जा रहा है.

बीजेपी के हाथों से कई सीटें निकल गईं हैं. जबकि, कई कद्दावर नेताओं के टिकट काट दिए गए हैं. बीजेपी नेता और नीतीश सरकार में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. आज दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान भी कर देंगे.

बीजेपी-जेडीयू में हो चुका सीटों का बंटवारा, घोषणा शेष

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू के 122 और बीजेपी के 121 सीटें मिली हैं. एनडीए में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) को जेडीयू अपने खाते से सीटें देगा. वीआइपी की एनडीए में एंट्री होने पर उसे बीजेपी अपने खाते से सीटें देगी. वीआइपी को एलजेपी वाली सीटों पर एडजस्‍ट किया जा सकता है.

Immediately Receive Daily CG Newspaper Updates

jp nadda nitish kumar

70 कैंडिडेट के नाम पर मुहर

दिल्‍ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में करीब 70 बीजेपी प्रत्‍याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग चुकी है. इस बार पार्टी ने जिताऊ प्रत्याशियों पर सहमति बनी है। साथ ही कई बुजुर्ग विधायकों के टिकट कट गए हैं.

बीजेपी की कई सीटें जेडीयू के खाते में चली गई हैं. साथ ही कई बीजेपी नेताओं के टिकट कट या फंस गए हैं.

बीजेपी के खाते में जा रही ये सीटें

बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, विक्रम, आरा, शाहपुर, रामगढ़, मोहनिया, भभुआ, चैनपुर, सासाराम, डेहरी, काराकाट, अरवल, गोह, कुटुम्बा, औरंगाबाद, गुरूवा, गया, वजीरगंज, रजौली, वारसिलीगंज व जमुई सीट बीजेपी के खाते में जा रही है. बीजेपी ने बिहार में किसी भी मंत्री का टिकट नहीं काटा है.

कई नेताओं का कट गया टिकट

बीजेपी ने अमरपुर से मृणाल शेखर का टिकट काटा है तो वहीं बेलहर से मनोज यादव और नोखा से रामेश्वर चौरसिया का भी टिकट काट दिया है. ये सभी सीटें गई जेडीयू के कोटे में गई हैं. बीजेपी के विधायक रविंद्र चरण यादव का बीजेपी ने टिकट काट दिया है, वो झाझा से सीटिंग विधायक थे.

झाझा सीट जेडीयू के पाले में गई है. इसके अलावा पार्टी ने अपने दो प्रवक्ताओं प्रेमरंजन पटेल और संजय टायगर का  टिकट काटा है. सूर्यगढा से प्रेमरंजन पटेल जबकि संजय टाइगर आरा से उम्मीदवारी की रेस में थे.

Get Daily City News Updates

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *