बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करने वालों की अब खैर नहीं है। पटना जंक्शन पर रेल विभाग इन दिनों ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान तेज कर रहा है। बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। पटना जंक्शन पर केवल एक दिन के अभियान में ही लगभग 2000 से अधिक बेटिकट यात्रियों को पकड़ कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। सभी से लाखों का जुर्माना वसूला गया, जबकि जुर्माना न देने वाले दर्जनों लोगों को जेल भेज दिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक पटना जंक्‍शन, दानापुर, गया, पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, पाटलिपुत्र, किउल, मोकामा, बरौनी, छपरा, सिवान, सोनपुर, हाजीपुर, बक्‍सर, आरा जैसे स्‍टेशनों पर टिकट चेकिंग का नियमित अभियान तो चल ही रहा है, इसके साथ ही ट्रेनों और स्‍टेशनों पर विशेष सघन जांच अभियान भी शुरू कर दिया गया है। विगत एक महीने में अलग-अलग कई स्‍टेशनों पर मजिस्‍ट्रेट के नेतृत्‍व में जांच अभियान चलाया गया।

पटना जंक्शन

पटना जंक्शन पर सघन टिकट जांच अभियान

पटना जंक्शन पर शुक्रवार को रेलवे मजिस्ट्रेट अनुराग मिश्र एवं वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र के नेतृत्व में सघन टिकट जांच अभियान चलाया गया। टिकट जांच अभियान में एक दिन में सर्वाधिक दो हजार से अधिक बेटिकट यात्रियों को ट्रेनों में अनाधिकृत रूप से यात्रा करते पकड़ा गया। पकड़े गए यात्रियों से 13.19 लाख रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया। जुर्माना नहीं देने वाले 53 यात्रियों को जेल भेजा गया।

साथ ही चेकिंग के दौरान वैसे यात्रियों को भी पकड़ा गया जिनके पास उचित टिकट नहीं था। कई यात्री जनरल टिकट लेकर एक्सप्रेस ट्रेन और आरक्षित कोचों में ट्रैवल कर रहे थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.