Transfer Of Teachers And Librarians In Bihar : जल्द ही बिहार में नियोजित शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के ऐच्छिक तबादले होने वाले हैं इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से एनआइसी की मदद से एक वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है।

फिलहाल शिक्षा विभाग ने उन नियोजित शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को यह अवसर दिया है, जो अपनी ही नियोजन इकाई में स्थानातंरण के इच्छुक हैं। इसी महीने ऐसे शिक्षकों के तबादले होंगे। शिक्षा विभाग के माध्यमिक निदेशक मनोज कुमार की ओर से बुधवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस तबादले के साथ कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

Transfer Of Teachers And Librarians In Bihar : शर्तें निम्नलिखित हैं…

1. इसी माह होंगे नियोजन इकाइयों के अंदर शिक्षकों के तबादले

2. शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया आदेश

3. पुस्‍तकालयाध्‍यक्षों का भी होगा तबादला
जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया गया आदेश

Transfer Of Teachers And Librarians In Bihar

Also Read : School Reopening In Bihar : गर्मियों की छुट्टियां खत्म, 15 जून से बिहार में खुलेंगे स्कूल, प्रबंधन को दिए गए जरूरी दिशा निर्देश

शिक्षा निदेशक ने बताया कि एक ही नियोजन इकाई में प्रविधानों के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के स्थानातंरण इस माह में होंगे। इच्छुक शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष अपने नियोजन इकाई में आवेदन करेंगे, क्योंकि स्थानातंरण हेतु संबंधित नियोजन इकाई ही सक्षम है। नियमावली के तहत दिव्यांग शिक्षकों/पुस्तकालयाध्यक्षों, महिला शिक्षकों/पुस्तकालयाध्यक्षों को समतुल्य एवं रिक्त पद पर एक बार ऐच्छिक तबादले की सुविधा है। इनके अंतर जिला स्थानातंरण हेतु विभाग द्वारा एक वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। इस स्थिति में अंतर नियोजन इकाई या अंतर जिला स्थानांतरण की कार्रवाई नहीं की जाएगी।

Transfer Of Teachers And Librarians In Bihar : इच्छित तबादले में सख्ती से होगा नियम का अनुपालन

आवेदन लेकर पोर्टल से होगा तबादला

शिक्षकों से लिए जाएंगे तीन विकल्प

पुरुष शिक्षक-पुस्तकालय अध्यक्षों का होगा पारस्परिक तबादला

जिनकी सेवा तीन साल पूरी, वही करेंगे आवेदन

आनुशासनिक कार्रवाई के अधीन या निलंबित महिला एवं दिव्यांग शिक्षक और

पुस्तकालयाध्यक्ष इच्छित तबादले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.