यूनाइटेड अरब अमीरात यानी की UAE में आज पहली बार शुक्रवार को भी अब दफ्तर और स्कूल खोले जायेंगे। UAE की सरकार ने आधिकारिक तौर पर शनिवार और रविवार को अब साप्ताहिक अवकाश के रूप में घोषित कर दिया है। अब भविष्य में जल्द ही शुक्रवार को भी सामान्य दिनों की तरह काम किया जायेगा। इस्लाम धर्म में शुक्रवार को पवित्र जुमे की तरह नमाज पढ़ने के कारण अब तक देश में छुट्टी की जाती थी

लेकिन अब से UAE के प्रशासन ने इस व्यवस्था को ही बदल दिया है। UAE में साल 2006 से अब तक गुरुवार और शुक्रवार को ही साप्ताहिक अवकाश के रूप ने मनाया जाता था, लेकिन उसके बाद से नियमों में परिवर्तन किया गया। आज जब शुक्रवार को भी दफ्तर खुले रहे और कर्मचारी कामकाज के बीच में ही मस्जिदों में पहुंचे, तो नमाज अदा करने के बाद से कर्मचारियों ने दोबारा दफ्तर जाकर के काम को पूरा किया।

वहां के कुछ लोगों ने जाहिर करी नाराजगी

हालांकि वह के कुछ लोगो ने इस साप्ताहिक अवकाश के बदलाव से नाराज हैं। मिली ज्जान्काइर के मुताबिक बताया जा रहा है की दुबई में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काम करने वाले इन ब्रिटिश व्यक्ति राचेल किंग ने बताया की उन्हें शुक्रवार को छुट्टी बहुत ही पसंद है। इस पर देश के बारे में मुझे यह बात पसंद आई है कि आपका UAE में साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को होता है, और आप इस दिन आराम से अपने घर वालो के साथ में बाजार और मॉल जा सकते हैं। लेकिन अब तो शुक्रवार की बजाए शनिवार कर दिया गया है।

2021 दिसंबर, लिया प्रशासन ने चौंकाने वाला बदलाव

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि UAE के प्रशासन ने साप्ताहिक अवकाश बदलने का यह बहुत ही चौंकाने वाला निर्णय बीते दिसंबर के महीने में लिया गया था। हालांकि ये बदलाव अभी सार्वजनिक क्षेत्र के लिए किया जा रहा है। आपको भी बता दें कि गल्फ देशों में UAE को ही आधुनिक बदलाव करने के लिए जाना जाता है। राजधानी दुबई को पश्चिम एशिया क्षेत्र के व्यावसायिक सेंटर के रूप में एक अलग ही पहचान बनायीं है।