पटना. बिहार विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नाम उनकी संबंधित पार्टी के स्टार प्रचारकों के तौर पर दिये गये हैं. वहीं, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त पार्टियों के लिए कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रचारकों की अधिकतम संख्या घटाकर 30 कर दी है. वहीं, गैर मान्यता प्राप्त पार्टियों के लिए प्रचारकों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी. बता दें कि पहले सभी पार्टियों के लिए स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या 40 तय की गयी थी.

48 घंटे पहले प्रशासन को करना होगा सूचित
संजय सिंह ने बताया कि राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार शुरू करने से 48 घंटे पहले जिला प्रशासन को सूचित करना होगा. मोदी और शाह बीजेपी के चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे. वहीं, नीतीश कुमार जदयू के प्रमुख प्रचारक नेता होंगे. बिहार में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचारकों के तौर पर राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और उद्धव ठाकरे के नाम भी दिये गये हैं.

ये भी पढ़ें.रामविलास पासवान के अंतिम दर्शन करने पहुंची उनकी पहली पत्नी, फुट-फुटकर लगी रोने

शिवसेना बिहार में 50 सीटों पर लड़ रही है चुनाव
शिवसेना बिहार में 50 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी और बताया कि प्रदेश इकाई को इस बारे में अभी कोई सूचना नहीं मिली है कि ठाकरे यहां कब आएंगे. बीजेपी की ओर से मोदी और अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नाम भी पार्टी नेताओं द्वारा प्रचारकों के तौर पर लिये जा रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस के सूत्रों ने यहां बताया कि पार्टी की ओर से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा तथा पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री प्रचार अभियान में शिरकत कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *