Vegetable Pack House Patna : हमारे देश में सब्जियों के सबसे बड़े उत्पादक राज्यों में से एक बिहार है, लेकिन राज्य में इसके भंडारण की प्रॉपर व्यवस्था नहीं होने की वजह से खासी समस्या होती है। अब इस समस्या का समाधान होने वाला है। जल्द ही बिहार की राजधानी पटना में भी फल और सब्जियों का पैक हाउस बनने जा रहा है।

मीठापुर स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान में इसका निर्माण होगा। इसके लिए उद्यान निदेशालय का एक कंपनी से एमओयू हो चुका है। इसके अनुसार एक साल में पैक हाउस बनकर तैयार हो जाएगा। पैक हाउस के माध्यम से फल और सब्जियों की पैकेजिंग के साथ उन्हें संरक्षित भी कर सकेंगे। पैकेजिंग कर फल और सब्जियों को एक से डेढ़ महीने तक सुरक्षित रखा जा सकेगा।

Vegetable Pack House Patna

Also Read : New Tunnel In Bihar : बिहार में बनेगी 5 किलोमिटर लंबी सुरंग वाली सड़क, रोमांचक होगा सफर

Vegetable Pack House Patna : पैक हाउस का निर्माण एपीडा के मानकों के अनुरूप

बता दें कि पैक हाउस के माध्यम से फल और सब्जियों की पैकेजिंग कर संरक्षित करने की तकनीक के साथ किसान अपने उत्पाद की पैकेजिंग करा सकेंगे। खासकर आम, लीची, सब्जियां, मसाला और मशरूम की पैकेजिंग पैक हाउस में हो सकेगी। फिलाहल किसानों को अपने उत्पाद की पैकेजिंग के लिए लखनऊ और पश्चिम बंगाल भेजना पड़ता है। पैक हाउस का निर्माण एपीडा के मानकों के अनुरूप हो रहा है। मॉनिटरिंग भी एपीडा ही करेगा।

पैक हाउस बन जाने से किसान अब आसानी से पैकेजिंग अपने ही शहर में करा सकेंगे। पैकेजिंग की सुविधा होने से फल और सब्जियों के खराब होने की समस्या से नाजात मिलेगी। किसानों को अब सब्जियों और फलों को पैकेजिंग के लिए बाहर नहीं भेजना पड़ेगा। इसससे उनका ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बचेगा और साथ ही तकनीकी जानकारी भी मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.