पटनाः बांग्लादेश में चक्रवात की स्थिति उत्पन्न हो गई है इसका असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा है. कई जिलों में बादल छाए हुए हैं. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र के संभावना जताई है कि कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है.

मध्य प्रदेश में मौसमी सिस्टम बना हुआ है इसके कारण बिहार में भी असर दिखेगा. राज्य में आंधी पानी की स्थति बनने की भी बात कही जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने येलो अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जिलों में 30 से 40 किमी की गति से आंधी की स्थिति बनने के आसार हैं. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की तीव्रता बहुत अधिक नहीं होगी.

पटना सहित कई जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिकर पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, सहरसा, अररिया जहानाबाद अरवल, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा और पूर्णिया जिलों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. हालात को देखते हुए येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया गया है.

रबी फसलों को होगा नुकसान

मौसम विभाग का कहना है कि प्री-मानसून सीजन में थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनना सामान्य प्रक्रिया है. वही, कृषि विशेषज्ञों की मानें तो के बारिश से रबी की फसलों को काफी नुकसान हो सकता है. दूसरी तरफ आंधी और पानी से आम की फसल को भी हानि पहुंचेगी. हवाएं तेज होने पर आम के मंजर झड़ सकते हैं. वहीं, हल्‍की बारिश हुई तो मिट्टी में नमी आएगी और इसका फायदा पेड़-पौधों को मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here