गेंदबाजी के तीन रिकॉर्ड्स, जो दर्ज हैं इंडियन बॉलर्स के नाम

टी-20 क्रिकेट इतिहास में भारतीय बल्लेबाजों ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये हुए हैं, जिनके बारे में हर क्रिकेट प्रेमी जानता होगा।

आज के इस आर्टिकल में हम बल्लेबाजों के नहीं बल्कि भारतीय गेंदबाजों के विश्व रिकॉर्ड की बात करने वाले हैं। गेंदबाजी के 3 ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो सिर्फ इंडियन बॉलर्स के नाम दर्ज हो चुके हैं।

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने अब तक 147 आईपीएल मुकाबलों में 24.19 की औसत से 157 विकेट लिए हैं, जिसमें 3 हैट्रिक शामिल है। मिश्रा आईपीएल में हैट्रिक की हैट्रिक बनाने वाले इकलौते गेंदबाज हैं।

आईपीएल में हैट्रिक लेने के मामले में मिश्रा के बाद युवराज सिंह का नंबर आता है। युवराज ने अपने आईपीएल करियर में 2 हैट्रिक ली हैं।

दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद इन तीनों ही टीमों के लिए 1-1 हैट्रिक लेते हुए अमित मिश्रा ने टी-20 क्रिकेट में कुल 3 हैट्रिक ली है

हालांकि, अमित मिश्रा के बाद एंड्रयू टाई, आंद्रे रसेल, मोहम्मद शमी और राशिद खान भी टी-20 क्रिकेट में 3 हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं।

मनप्रीत गोनी टी-20 क्रिकेट में 3 ओवर मेडन करने वाले पहले गेंदबाज है। सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट 2011-12 में, गोनी ने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था।