Wicketkeepers In News: वर्तमान में सुर्खियां बटोर रहे विश्व के ये 4 विकेटकीपर

Wicketkeepers In News: विकेटकीपिंग एक ऐसी कला है, जो हर खिलाड़ी के बस में नहीं होती। इसमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी की तरह ही अलग-अलग अभ्यास की जरूरत होती है।

जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों की बात आती है तो एमएस धोनी और कुमार संगकारा का नाम सबसे ऊपर आता है। संगकारा ने वर्ष 2006 में विकेटकीपिंग शुरू की और 2016 तक वह भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी के साथ टॉप पर पहुंच गए।

बात करें मौजूदा विकेटकीपरों की तो इस समय विश्व में सबसे पहले जॉस बटलर का नाम आता है जो विकेट के पीछे इंग्लैंड की कमान संभालते हैं।

जोस बटलर (इंग्लैंड) :-विकेटकीपरों की बात करें तो जोस बटलर सबसे बेहतरीन माने जाते हैं और विकेटों के पीछे मिले अवसर से कभी नहीं चूकते हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में इंग्लैंड के लिए विकेटकीपिंग की शुरुआत की।

तब से उन्हें तीनों प्रारूपों में टीम इंग्लैंड के लिए स्थायी विकेटकीपर का टैग दिया गया है। इसलिए वह सूची में नंबर एक पर है और वर्तमान समय में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में भी है।

क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका) :-जब करीबी मौकों पर स्टंप करने की बात आती है तो क्विंटन डी कॉक को विकेट के पीछे सबसे तेज हाथों में से एक माना जाता है।

उन्होंने फुट मूवमेंट से लेकर बॉल कलेक्शन तक विकेट-कीपिंग के हर पहलू पर शानदार प्रदर्शन किया है, जो वास्तव में उन्हें मार्क बाउचर के बाद प्रोटीयाज इतिहास का सबसे महान विकेटकीपर बनाता है।