0Shares

WiFi Service In Patna : आज कल फोन सभी के पास होता है और इंटरनेट सभी की दैनिक जरूरत बन गया है। सोशल मीडिया के बिना तो जैसे लोगों का दिन ना ही शुरू होता है और ना खत्म होता है। लोग फोन और इंटरनेट के लिये हर महीने कई रूपये खर्च करते हैं। ऐसे में अगर ये इंटरनेट आपकों फ्री में मिल जाये तो क्या ही कहने। हालांकि, इंटरनेट का प्रयोग कई सरकारी या निजी कार्यालयों में काम के लिये किया जाता है। ऐसे में बिहार में सूचना एवं प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए मंत्री जी एस कुमार मिश्रा द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं।

हाल ही में उन्होंने घोषणा की है कि बिहार की राजधानी पटना में सभी सरकारी संस्थान वाले भवनों में वाईफाई सेवा की शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा राजधानी के सभी पार्कों में भी वाईफाई सेवा शुरू होगी। सूचना प्रोद्योगिकी (आईटी) विभाग की शुक्रवार को हुई समीक्षा बैठक में विभाग के मंत्री जिवेश कुमार ने इस संबंध में दिशा-निर्देश दिये हैं।

WiFi Service In Patna

Also Read : New Medical College In Bihar : बिहार को मिलेगी दो नये मेडिकल कॉलेज-अस्पतालों की सौगात, सारण और समस्तीपुर जिले में दिसंबर तक पूरा हो सकता है निर्माण

WiFi Service In Patna : उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर SDC-2

इसके साथ ही मंत्री जीवेश कुमार ने बिहार में बनने वाले उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर SDC-2 के शुभारंभ के बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की। कोविड महामारी की वजह से इसके शुभारंभ में हुई देरी के उपरांत पुनः विभाग की तरफ से इस वर्ष डाटा सेंटर को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही मंत्री ने दरभंगा और भागलपुर में चालू होने वाले सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क सेंटर को इस वर्ष अक्टूबर के पहले हर हालत में शुरू कराने का निर्देश दिया।

मंत्री ने CDAC को प्रोफेशनल ट्रेनिंग योजना को आने वाले दिनों में बिहार के 3 इंजीनियरिंग कॉलेज में विस्तारित करने के निर्देश भी दिये हैं। इसके तहत दरभंगा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में 10 हजार बच्चों को ऐसे कोर्स का लाभ मिलेगा, ताकि उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार मिल सके।

Leave a comment

Your email address will not be published.