0Shares

Patna : 2019 की तरह पटना को फिर डुबाएगा अफसरों का झूठ:48 घंटे पहले निगम ने कहा- नाला क्लीन, CM ने क्रास चेक कर उड़ाया होश.

2019 में बिहार की राजधानी पटना का नजारा पूरे देश ने देखा। बाढ़ नहीं थी, लेकिन हालात बाढ़ से भी बदतर थे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार मानसून पहले आएगा और बिहार में अनुमान से अधिक बारिश होगी। 2019 में पटना का शायद ही ऐसा कोई इलाका रहा हो, जहां सड़कों पर नाव न चली हो। निगम के अफसरों की मनमानी से बने ऐसे हालात फिर बन रहे हैं।

Patna

Patna : मई तक नालों की सफाई का अल्टीमेटम

निगम की तरफ से तैयारी तो पूरी कर ली गई और 48 घंटे पहले जिम्मेदारों ने नालों के क्लीन होने का दावा किया, लेकिन CM की क्रॉस चेकिंग में उनकी पोल खुल गई। अब मई तक नालों की सफाई का अल्टीमेटम दिया गया है।

पटना नगर निगम के अफसरों ने दावा किया है कि मानसून से पहले बड़े नालों की उड़ाही हो चुकी है। मेनहॉल एवं कैचपिट की सफाई के अंतिम चरण का दावा किया गया। दावा यह भी किया जा रहा है कि दिन रात में सफाई की जा रही है। मानसून से निपटने के लिए पटना नगर निगम की तैयारी का दावा करने वाले निगम के अफसरों का कहना है कि पटना नगर निगम द्वारा सभी बड़े नालों की सफाई कर ली गई है।

नगर आयुक्त के निर्देश पर नाला उड़ाही में लगे सभी पदाधिकारी ये शपथ पत्र देंगे कि उनके क्षेत्र का नाला साफ हो चुका है। दावा किया जा रहा है कि पूरे मानसून में क्षेत्र के नाले उनके ही जिम्मे होंगे। अफसर सफाई को लेकर पूरे दावे कर रहे हैं।

नगर निगम के अफसरों के दावे के बाद ही क्रॉस चेकिंग में CM नीतीश कुमार पड़ताल में निकल गए। नीतीश कुमार ने कहा कि 2019 में जो हाल हुआ, वैसा हाल दाेबारा नहीं हो। वह इसी पड़ताल में संप हाउस से लेकर पूरी पड़ताल करने निकले थे। सीएम की क्रॉस चेकिंग में पता चला कि अभी सफाई पर और काम करने की ज़रुरत है। हालांकि सीएम ने पटना को जल जमाव से बचाने को लेकर की जा रही तैयारियों से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं दिखे। सफाई को लेकर उन्होंने जिम्मेदारों को निर्देश भी दिया है।

Patna : नाला जो बनते हें पटना के लिए खतरा

सैदपुर नाला (अजीमाबाद क्षेत्र) 3500 मीटर
सैदपुर नाला (बांकीपुर क्षेत्र) 2400 मीटर
आनंदपुरी नाला 3050 मीटर
कुर्जी नाला/ राजीव नगर नाला 54 80 मीटर
मंदिरी नाला 1250 मीटर
मोहनपुर नाला मध्य 980 मीटर
बोरिंग कैनाल रोड भूगर्भ नाला (मध्य नाला) 1040 मीटर
नेहरू नगर भूगर्भ नाला 556 मीटर
सरपेंटाइन आला 6039 मीटर
बाकरगंज नाला 1454 मीटर
बाईपास नाला (नूतन राजधानी क्षेत्र )2975 मीटर
बाईपास नाला (कंकड़बाग क्षेत्र) 4300 मीटर
योगीपुर नारा 4050 मीटर
सिटी मोट नाला 1560 मीटर