0Shares

UAE President : रमजान के मौके पर, दुनिया भर में 1.9 बिलियन से अधिक मुस्लिम रमजान का महीना मनाते हैं और इसी अच्छे मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने जेल से 1,025 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है।

वैसे आपको बता दे कि यूएई के प्रत्येक अमीरात के शासकों के लिए महत्वपूर्ण इस्लामी मौके के दौरान जैसे रमज़ान ईद बकरीद में कैदियों को माफ़ करना आम बात है। इस मौके पर हमेशा कुछ कैदियों को रिहा कर दिया जाता है.

UAE के राष्ट्रपति की माफ़ी रिहा किए गए कैदियों को सफल सामाजिक और पेशेवर जीवन जीने के लिए, अपने परिवारों और समुदायों की सेवा में अच्छा योगदान देने का अवसर देती है, ताकि अब वे कोई ऐसी गुनाह न करे जिन्हे उनको दोबारा सलाखों के पीछे जाना पड़े. वैसे सुप्रीम कोर्ट ने आज्ज मंगलवार 21 मार्च को शाम में मगरीब के वक़्त रमजान का चांद देखने की अपील की है।

UAE कोर्ट ने कहा है कि रिवित हिलाल की स्थानीय कमेटियां वेधशालाओं में चांद देखने की कोशिश करें. क्यूंकि मंगलवार 21 मार्च उम्म अल-कारी कैलेंडर के अनुसार 29वां शाबान है”। हो सके तो चाँद दिख जाए. बता दे कि पहली शाबान 21 फरवरी को थी, जिसके अनुसार मंगलवार, 21 मार्च को 29 शाबान माना जाएगा।” इस आधार पर और सुन्नत का पालन करते हुए, इस दिन चाँद को देखने की अपील की गयी है और हर साल की जाती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ‘जिस किसी ने भी इस दिन चांद देखा हो उसे नजदीकी अदालत में अपनी गवाही दर्ज करानी चाहिए. ताकि मुबारक महीने का ऐलान हो सके.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *