0Shares

अगर आप भी नोएडा में वाहन चलाते हैं तो सावधान हो जाइए। अब नोएडा के 84 चौराहों पर ट्रैफिक नियम तोड़े तो कैमरे से चालान कटेगा। इसी कड़ी में पुलिस ने नोएडा प्राधिकरण से 20 स्थानों पर लगाए गए नए कैमरों का बीते पांच दिन का डेटा मांगा है ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा सके। अगले महीने बाकी जगह कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

इंटिग्रेटिड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत पहले चरण में शहर में 20 चौराहों पर लगाए गए कैमरों का ट्रायल सोमवार से शुरू हो गया था। लगातार चार दिन तक चले ट्रायल में छोटे बदलावों को छोड़ दें तो बाकी सिस्टम से प्राधिकरण अधिकारी संतुष्ट नजर आए। ट्रायल के दौरान वाहनों की नंबर प्लेट को रीड करने, कितना एरिया कवर किया, चौराहों की लाइव लोकेशन की स्पष्टता आदि बिंदुओं पर व्यवस्था देखी गई।

CCTV cameras on the city roads in chandigarh on Tuesday. tribune Photo Pradeep Tewari

जून के अंत तक पूरे शहर में सभी जगह कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही आईएसटीएमएस व्यवस्था काम करना शुरू कर देगी। ट्रायल के दौरान ही यातायात पुलिस ने अपने एंगेल से नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा प्राधिकरण से बीते पांच दिन में नियम तोड़ने वालों का डेटा मांगा है।

डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाहा ने बताया कि डेटा आने के बाद देखा जाएगा कि उनमें चालान के हिसाब से स्पष्ट नियम का उल्लंघन व गाड़ी की नंबर प्लेट आ रही है या नहीं। इसके अलावा चालान के लिए और क्या बदलाव किया जा सकता है।

विपरीत दिशा में चलने वाले स्थानों का सर्वे

जिन स्थानों से अधिक संख्या में वाहन विपरीत दिशा में चलते हैं, उन स्थानों का यातायात पुलिस ने सर्वे शुरू कर दिया है। इन स्थानों पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाकर नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष सिंह ने बताया कि रिपोर्ट दो तरह से तैयार की जा रही है। एक तो वॉलटियर व आम नागरिक जिस जगह पर विपरीत दिशा मे वाहन चलने की जानकारी दे रहे हैं। इसके साथ ही उस जोन व क्षेत्र में तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी निरीक्षण कर रहे हैं।

र्ची देकर चालान काटने पर होते थे विवाद

दो-ढाई साल पहले तक पुलिसकर्मी नियम तोड़ने वाले वाहनों को रोकते थे, उसके बाद पर्ची काटकर चालान किया जाता था। उस समय लोगों व पुलिस के बीच विवाद भी होता था। इसके अलावा पहले चालान राशि भी काफी कम थी। अब ऑटोमेटिक कैमरों के जरिए चालान होने के साथ-साथ जुर्माना राशि भी बढ़ चुकी है।

मोबाइल से फोटो लेकर भी कार्रवाई की जा रही

शहर में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, एमपी टू स्थित एलिवेटेड रोड, सेक्टर-57 चौराहा आदि जगह पर लगे कैमरों के जरिए नियम तोड़ने वाले वाहनों के चालान किए जा रहे हैं। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने मोबाइल फोन से फोटो खींच कर भी चालान कर रहे हैं। ऐसे में किसी भी वाहन को रोकने की जरूरत नहीं पड़ती।