0Shares

Amvaman Lake : बिहार में अब वाटर एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिये पर्यटन विभाग की तरफ से एक नयी सौगात दी गयी है। राज्य के पश्चिम चंपारण जिले में स्थित बेतिया के पर्यटकीय स्थल अमवामन झील में पर्यटकों की सुविधाओं में वृद्धि के लिए विभिन्न तरह की बोटिंग सेवा की शुरुआत की गई है। इस नौका विहार का उद्घाटन बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल व पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने किया। इस मौके पर पूर्व विधायक प्रकाश राय एवं जिलाशासक कुंदन कुमार भी मौजूद थे।

बता दें कि नौका विहार की शुरुआत हो जाने से अब जिले में पर्यटक वालमिकी नगर टाइगर रिजर्व के साथ-साथ यहां आकर बोटिंग का भी आनंद ले सेकेंगे। जो पर्यटक जेट स्पाईस एवं जेट एटैक जैसी सुविधाओं का आनंद लेने के लिए समंदर किनारे इलाकों में जाते थे अब वह इसका मजा अमवामन झील (Amvaman Lake) में भी ले पाएंगे।

Amvaman Lake

Also Read : Airports Development Bihar : बिहार के दस और जिलों में चालू होंगे हवाईअड्डे, मुख्य सचिव ने जिलाशासकों को दिये निर्देश

Amvaman Lake : पर्यटकों की हर सुख सुविधा का ध्यान रखा गया

पश्चिम चंपारण के अमवामन वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स में पर्यटकों की हर सुख सुविधा का ध्यान रखा गया है। यहां महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की भी सुविधा होगी। उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बताया कि अमवामन झील को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि यहां जल्द ही पर्यटकों के रुकने के लिए भवन का भी निर्माण कराया जाएगा।

इस मौके पर बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल एवं पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद सहित कई लोगों ने टिकट खरीदकर सबसे पहले जेट स्पाईस का लुत्फ उठाया। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मौजूद जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि यह झील आने वाले दिनों में बिहार के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में उभर कर सामने आएगी। उन्होंने बताया कि झील की सबसे बड़ी विशेषता है, यहां का वाटर लेवल, पूरे वर्ष मेन्टेन रहता है।

गौरतलब है कि यह पर्यटक स्थल जिले के मझौलिया प्रखंड क्षेत्र और राष्ट्रीय राजमार्ग 727 पर स्थित है, जो पश्चिमी चंपारण की सीमा पर है और इसे अब पश्चिमी चंपारण का प्रवेश द्वार भी कहा जाने लगा है। दरअसल जैसे ही लोग जिले की सीमा में प्रवेश करेंगे वैसे ही अमवामन पर्यटकों का स्वागत करेगा। अमवामन झील का उपयोग पहले सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के लोग मछली मारने के लिए करते थे, लेकिन अब इस स्थान को पर्यटकों के लिये काफी मजेदार बना दिया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *