0Shares

Asani Cyclone : आपदा प्रबंधन विभाग ने बिहार के कुछ जिलों को चक्रवाती तूफान असानी की आशंका के मद्देनजर अलर्ट मोड में रहने को कहा है। विभाग ने कहा है कि इस तूफान से निबटने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं और सतत निगरानी रखी जाए। इस संबंध में विभाग के ओएसडी संदीप कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

Asani Cyclone

Asani Cyclone : असानी चक्रवात की उत्पत्ति बंगाल की खाड़ी से हो रही

विभाग ने कहा है कि मौसम विभाग ने अलर्ट के माध्यम से सूचित किया है कि असानी चक्रवात की उत्पत्ति बंगाल की खाड़ी से हो रही है। इससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के प्रभावित होने की चेतावनी दी गई है। बिहार में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। कई जिलों में तेज या हल्की हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश और वज्रपात की संभावना है। यह देखते हुए सभी एहतियात कदम उठाए जाएं। जिलों को कहा गया है कि स्थिति पर निरंतर निगरानी रखी जाए और किसी भी तरह की स्थिति की सूचना अविलंब मुख्यालय को दी जाए, ताकि अप्रिय स्थिति होने पर पड़ोस वाले जिलों से भी आवश्यकतानुसार मदद की जा सके।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘असानी’ 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। इस वजह से ओडिशा के कुछ तटीय इलाकों को खाली कराया गया है। तटीय इलाकों में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.