0Shares

दुनिया भर में बेरोजगारी की समस्या से कोई अजाना नहीं है। एक तो बेरोजगारी ऊपर से मंहगाई की मार, दोनो ने मिलकर आम आदमी का जीना मुश्किल कर दिया है।

वर्तमान समय में देश दुनिया में बेरोजगारी दर अपने चरम पर है। वहीं, बिहार में बेरोजगारी दर कई विकसित राज्यों से बेहतर है। आंकड़ों की माने तो बिहार में बेरोजगारी दर कई विकसित राज्यों की तुलना में कम है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया इकोनामी ने जानकारी देने हेतु सर्वे रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह आंकड़ा सामने आया है।

बिहार

बिहार की बेरोजगारी वृद्धि दर में गिरावट

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडिया इकोनामी की रिपोर्ट के अनुसार बिहार की बेरोजगारी वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि राज्य में 13.3 प्रतिशत तक बेरोजगारी का पता चला है। यह रिपोर्ट 2022 की बताई गई है। वही, आंकड़ों की माने तो पिछले साल यह बेरोजगारी दर करीब करीब 21.2% थी, जो कि मई महीने की रिपोर्ट की तुलना में 7.8% कम है।

देश के विकसित राज्यों की बात करें तो देश के विकसित राज्यों के मुकाबले बिहार की स्थिति पहले से बेहतर है। दिल्ली में बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है। पिछले महीने अप्रैल में दर्ज 4.2 से बढ़कर अब 2022 में यह वृद्धि दर 13.6% हो चुका है। वहीं, गुजरात की बात करें तो वहां पर 1 प्रतिशत से बढ़कर बेरोजगारी दर 2.1 पर पहुंच गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.