0Shares

Bihar ITI College : अगर आप भी बिहार में आईटीआई कॉलेज में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिये है। बिहार में आईटीआई कॉलेजों में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में आईटीआई के सरकारी कॉलेजों में 2,800 सीटें बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि, ये सीटें एक साथ नहीं बल्कि चरणबद्ध तरीके से बढ़ाई जाएंगी। इसके साथ ही बिहार के इन आईटीआई कॉलेजों में अब सभी ट्रेडों की संबंधित पाठ्यक्रम कराये जायेंगे। गौरतलब है कि पहले कुछ ही ट्रेड के विषयों में पढ़ाई करायी जाती थी।

मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में सीट बढ़ाने की शुरुआत 14 आईटीआई से हो रही है, जिसके तहत एक हजार 50 सीटें इसी सत्र से बढ़ जाएंगी। सरकारी आईटीआई में और विषयों की पढ़ाई शुरू होने से छात्र कम पैसे में ट्रेनिंग ले सकेंगे। बता दें कि पहले सरकारी आईटीआई के पास पर्याप्त भवन नहीं थे, जिस वजह से आईटीआई में पढ़ाई तो शुरू हो गई, लेकिन सभी ट्रेडों की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी। इस कारण विद्यार्थियों को सरकारी के बदले निजी आईटीआई में ही जरूरी विषयों की पढ़ाई करनी पड़ रही थी। अब दो-चार आईटीआई को छोड़ बाकी सभी आईटीआई के भवन बन चुके हैं। ऐसे में विभाग ने सभी सरकारी आईटीआई में अधिकतम विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है।

Bihar ITI College

Also Read : Inter Admission Bihar : इंटर में एडमिशन के लिये बिहार में विद्यार्थी 22 जून से कर सकते हैं आवेदन

Bihar ITI College : पहले चरण में 14 आईटीआई का चयन किया गया

बता दें कि पहले चरण में जिन 14 आईटीआई का चयन किया गया है, उनमें कुल 50 यूनिट सीटें बढ़ जाएंगी। एक यूनिट में 21 सीटें होती हैं। इस तरह इसी साल से 1,050 सीटें सरकारी आईटीआई में बढ़ जाएंगी। वहीं, बढ़ी हुई सीटों के अनुसार विभाग ने प्रशिक्षण देने वाले इंस्ट्रक्टर (अनुदेशक) के 50 पद स्वीकृत कर दिये हैं। इन पदों पर बहाली की जायेगी। सरकारी आइटीआइ में 14 नये विषयों की पढ़ाइ होगी।

मिली जानकारी के अनुसार जिन आइटीआइ का चयन किया गया है, उसमें नवादा में इलेक्ट्रिशियन की दो यूनिट बढ़ेगी। बक्सर में इलेक्ट्रिशियन की चार यूनिट, बेतिया आइटीआइ में ड्राफ्टसमैन सिविल की दो और मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, बेगूसराय आइटीआइ में फीटर की चार यूनिट, दरभंगा आइटीआइ में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, दीघा में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो, मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर की एक व मैकेनिक पेंटिंग की एक यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। हाजीपुर आइटीआइ में मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक्स की दो और मैकेनिक डीजल की दो यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा डेहरी ऑन सोन में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक और सर्वेयर की दो यूनिट, सीतामढ़ी में मैकेनिक डीजल की दो और आइसीटीएसएम की दो यूनिट, वीरपुर आइटीआइ में मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स की दो और ड्राफ्टमैन सिविल की दो, मुंगेर आइटीआइ में मैकेनिक रेफ्रिजरेटेर एंड एयर कंडीशनिंग की दो, मधुबनी के शिवनगर बेनीपट्टी आइटीआइ में मैकेनिक ट्रैक्टर की एक यूनिट,कल्याणबिगहा आइटीआइ में फीटर की चार,इलेक्ट्रिशियन की चार व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दो यूनिट,जमुई आइटीआइ में इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक आइटीआइ की दो यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.