0Shares

Bihar Jobs : बिहार के दसवीं पास युवक भी अब नौकरी कर पाएंगे। बिहार सरकार ने जल्द ही दसवी पास युवकों को सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि बिहार के सरकारी मध्य विद्यालयों में 8386 पदों पर शिक्षकों की बहाली होनी है। इन पदों पर नौकरी प्राप्त करने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन मैट्रिक है।

Bihar Jobs

Bihar Jobs : इस आधार पर होगी भर्ती

शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 के प्रावधान के अनुरूप अहर्ता रखने वाले अभ्यर्थी मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के रूप में नियुक्त होंगे। इस नियमावली में साफ किया गया है कि भारत की नागरिकता, मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट-डिप्लोमा-डिग्री की योग्यता निर्धारित अहर्ता है। इसी आधार पर पात्रता परीक्षा 2019 ली गई थी। यही योग्यता वर्तमान में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया में लागू होगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर दिया है। यानी मैट्रिक उत्तीर्ण भी स्वास्थ्य अनुदेशक बन सकेंगे।

विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि कई जिलों द्वारा इस संबंध में मार्गदर्शन की मांग की जा रही थी। इसी को देखते हुए यह आदेश जारी किया जा रहा है। मालूम हो कि शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद हैं, जबकि वर्ष 2019 की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की संख्या 3523 है।

Leave a comment

Your email address will not be published.