0Shares

बिहार में दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों के लिए एक बड़ी सामने आ रही है, जिसे आपको जानना बहुत ज़रूरी है, अगर आपने इन नए नियमो का उलाँघन किया तो आपको भारी जुर्माना के साथ जेल की सजा भी हो सकतीं है।

हाल के कुछ महीनों में पटना में विकाश का कार्य बहुत तेज़ी से हुआ है ख़ासकर सड़क निर्माण कार्य में अच्छा कार्य किया गया है इसी के तहत कई एलिवेटेड पुल सहित हाई स्पीड रोड का निर्माण भी शामिल है जिसमें टना में गंगा पथ, अटल पथ और दीघा एम्स एलिवेटेड रोड इत्यादि तेज रफ्तार सड़क का निर्माण हुआ है।

कई बाइकर्स ना केवल खतरनाक तरीके से बाइक चलाते हैं, बल्कि जान को जोखिम में डालकर स्टंट तक करते हैं। वहीं, एक्सप्रेस वे पर वाहन चालक गति सीमा का पालन भी नहीं करते। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस लगातार वाहनों का चालान कर रही है। दूसरी तरफ़ चार पहिया वाहन भी कई बार तय सीमा से अधिक गति में कार चलाते नज़र आते हैं।

वहीं दूसरी तरफ अगर बात राजधानी पटना की करें तो यहां पर सड़क हादसे के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। खासतौर पर कई सालों से पटना में गंगा पथ, अटल पथ और दीघा एम्स एलिवेटेड रोड इत्यादि तेज रफ्तार सड़क का निर्माण हुआ है। इनपर कई बाइकर्स ना केवल खतरनाक तरीके से बाइक चलाते हैं, बल्कि जान को जोखिम में डालकर स्टंट तक करते हैं। वहीं, एक्सप्रेस वे पर वाहन चालक गति सीमा का पालन भी नहीं करते। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस लगातार वाहनों का चालान कर रही है।

इसी वजह से परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसे लोगों को पकड़ा जा रहा है जो तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते हैं और खबरों की मानें तो पिछले 3 दिनों के अंदर 30 ऐसे बाइक वालों को पकड़ा गया है जो हद से ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाते हैं और उनके लाइसेंस रद्द की तैयारी भी चल रही है। बता दे अगर आप अब पटना की सड़कों पर स्पीड से ज्यादा गाड़ी चलाएंगे तो आपका लाइसेंस रद्द हो जाना तय है।

बता दे इस बारे में जब ट्रैफिक पुलिस वालों से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि तेज रफ्तार गाड़ी चलाने वालों की वजह से ना सिर्फ़ उनकी जान जाती है, बल्कि कई बार निर्दोष लोग भी अपनी जान से हाथ धो बैठते है। इसलिए ऐसे सख्त कदम उठाना जरूरी है ।

Leave a comment

Your email address will not be published.