0Shares

Bihar News : बिहार के होने जा रहे नए ट्रैफिक थानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई हैं, प्रदेश में कई नए ट्रैफिक थाना खोलने की कवायद अब तेज हुई हैं। प्रदेश में बढ़ते ट्रैफिक के कई बड़े मामले सामने आये हैं जिससे कई हादसे होते रोज दिखाई दे रहे हैं, इसलिए सरकार तुरंत एक्शन मूड में आई हैं। आपको बता दे की इससे पहले बिहार के सिर्फ 12 जिलों में ही ट्रैफिक थाना था, लेकिन पुलिस मुख्यालय द्वारा और 28 जिलों में जल्द से जल्द ट्रैफिक थाने खोलने की अनुमति दी जा चुकी हैं।

Bihar News

Bihar News : सभी ज़िलों में खुलेंगे थाने

अब प्रदेश के सभी जिलों में ट्रैफिक थाने खोले जायेंगे, अब 12 की जगह 28 जिलों में थाने होंगे पुलिस मुख्यालय के स्तर से जिलों में ट्रैफिक थाना खोलने की कवायद फिर से शुरू हो गई है। ट्रैफिक आइजी एमआर नायक ने इस बाबत विस्तृत प्रस्ताव बनाकर पुलिस मुख्यालय को भेजा था जिसे स्वीकृति मिल गई है। अब गृह विभाग की स्वीकृति का इंतजार है। आपको बता दे की बिहार राज्य काफी बढ़ा हैं इसमें कुल 38 जिलें आते हैं।

इसके अलावा नवगछिया और बगहा दो पुलिस जिले हैं। इस तरह 40 पुलिस जिलों में महज एक दर्जन में ही ट्रैफिक थाने हैं। शेष 28 जिलों में नए ट्रैफिक थाने खोलने की तैयारी है। प्रस्ताव पर सरकार से स्वीकृति मिलते ही आधारभूत संरचना से लेकर पद सृजन तक का काम शुरू कर दिया जाएगा।सभी ट्रैफिक थानों की कमान डीएसपी रैंक के अफसर के हाथ में होगी। जिन 28 जिलों में नए ट्रैफिक थाने खोलने जाने हैं, उन्हें दो भागों में बांटा गया है।

ऐसे में 23 बड़े जिला मुख्यालय वाले ट्रैफिक थानों में 165 पदों के सृजन का प्रस्ताव है। वहीं शिवहर, अरवल जैसे छोटे जिलों के लिए 84 पदों के सृजन का प्रस्ताव है। इसमें उीएमसपी के साथ इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर के साथ बड़ी संख्या में सिपाही शामिल हैं। राज्य के 12 जिलों में अभी 15 ट्रैफिक थाने हैं। सबसे अधिक तीन ट्रैफिक थाना पटना जिले में है। गांधी मैदान, बाइपास और सगुना में ट्रैफिक थाना है। गया में दो ट्रैफिक थाने हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.