0Shares

Bihar News : अभी तक बिहार (Bihar) में परंपरागत थर्मल पावर से बिजली आपूर्ति हो रही थी। लेकिन अब जल्द ही बिहार (Bihar) के कई शहर सौर ऊर्जा की बिजली से जगमगा उठेंगे। इससे प्रदूषण में भी कमी आएगी। बताया जा रहा है कि बिहार (Bihar) के दो बड़े शहर गया (Gaya) और राजगीर (Rajgir) सहित कई अन्य शहरों में बिजली आपूर्ति होगी। इन शहरों में परंपरागत ताप विद्युत संयंत्र की जगह सौर ऊर्जा उपकरण से बिजली उत्पादन किया जाएगा।

Bihar News

Bihar News : पूरी हो चुकी है तैयारी

बताया जा रहा है कि गया, राजगीर और पटना (Patna) के कुछ हिस्सों में सौर ऊर्जा से बिजली आपूर्ति की जाएगी। उधर सोलर से बिजली देने को लेकर भारत सरकार के उपक्रम सोलर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से 25 साल के लिए करार भी हो चुका है। 480 मेगावाट बिजली की खरीद का 25 सालों तक का करार कर लिया गया है। अब जल्द ही इन 3 दिनों में बिजली की आपूर्ति होगी।

25 सालों तक किए गए इस करार में 200 मेगावाट सोलर बिजली जीआरटी ज्वैल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जबकि 330 मेगावाट सोलर बिजली एचडी रिन्यूअल प्राइवेट लिमिटेड आपूर्ति करेगी। उधर मुख्यमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय योजना के तहत विभिन्न जिलों में से 1.2 मेगावाट की ऑफ ग्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट भी लग चुके हैं। आज जिलों में विभाग के पद पर 1 किलो वाट तथा गया (Gaya) में सरकारी भवनों के तत्वावधान में हाइब्रिड रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापना का काम चल रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.