0Shares

Bihar News : इस समय बिहार के लोगों की कई प्रॉबलम्स से गुजरना पड़ रहा हैं, अब एक महंगाई का तगड़ा झटका लग गया हैं। ऐसे खबर ही सामने आई हैं की लोग मुँह में उंगलिया डाल सकते हैं, ताया जा रहा है कि आटा चीनी सहित कई खाने पीने का समान महंगा हुआ है। इतना ही नहीं रिफाइन में भी दस रुपए ​की बढ़ोत्तरी हुई है। बिहार में रिफाइन की कीमत दो दिनों में दस रुपये लीटर तक बढ़ी, रेस्टोरेंटों और होटलों पर पड़ेगा प्रभाव, पॉम आयल कोलकाता पोर्ट पर उतरता है।

Bihar News

Bihar News : पाम आयल की हो रही किल्लत

फिर बाद में ट्रक से पटना पहुंचता है, पॉम आयल की किल्लत से दुकानदार भी होंगे प्रभावित, पॉम ऑयल का इस्तेमाल खाद्य तेल के रूप में पटना के होटलों, स्ट्रीट फूड वेंडरों और रेस्टोरेंटों में खूब होता है। इसकी किल्लत होने और कीमत बढ़ने का सीधा असर फुटपाथी दुकानदारों से लेकर रेस्टोरेंटों तक में पड़ेगा। खाद्य तेल के अलावा पॉम ऑयल का इस्तेमाल नूडल्स, बिस्कुट, केक, मेयोनीज, चिप्स, साबुन, हेयर व स्किन केयर उत्पाद आदि बनाने में किया जाता है।

इसके अलावा पॉम ऑयल की 20 प्रतिशत तक मिलावट सरसों तेल में होता है। पॉम ऑयल की कीमत बढ़ने से इन चीजों की कीमतों में भी वृद्धि की आशंका जतायी जा रही है। रूस-यूक्रेन संकट के बाद अब इंडोनेशिया के निर्यात बंद करने के निर्णय से पटना के बाजार में रिफाइन के दाम में इजाफा होने लगा है। इंडोनेशिया ने पॉम ऑयल निर्यात पर 28 अप्रैल से रोक लगायी है। इस फैसले का प्रभाव पटना के थोक और खुदरा बाजार पर दिखने लगा है।

गुरुवार को पटना की थोक मंडी में रिफाइन की कीमत में 120 रुपये पैकेट (एक पैकेट में एक-एक लीटर के 12 पाउच) की बढ़ोतरी हुई। मतलब रिफाइन के थोक मूल्य में दस रुपये लीटर बढ़ोतरी हो गई है। बेऊर के किराना दुकानदार मंटू कुमार कहते हैं- बीते दो दिनों में दस रुपये लीटर की तेजी रिफाइन तेल में आयी है। खुदरा बाजार में गुरुवार को रिफाइन की कीमत 180 रुपये से 190 रुपये लीटर पहुंच गयी।

Leave a comment

Your email address will not be published.